Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

सीडब्ल्यूसी के सत्यापन में फर्जी पाया गया पुलिस के द्वारा दाखिल स्थानांतरण पत्र

बस्ती। जनपद के वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी नाबालिग बालिका का हस्तांतरण प्रमाण पत्र सीडब्ल्यूसी की जांच में फर्जी पाया गया है मामले को गंभीरता से लेते हुए चेयर पर्सन प्रेरक मिश्रा ने मुकामी थानाध्यक्ष को पत्र भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है।
गौरतलब है कि उक्त थाना क्षेत्र की एक नाबालिग बालिका को भगाए जाने का मुकदमा उसके परिजनों के द्वारा कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दिया है, कार्यवाही की प्रक्रिया में बालिका को सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया गया था, बालिका की आयु को प्रमाणित करने के लिए मामले के विवेचक ने बालिका के विद्यालय का स्थानांतरण पत्र दाखिल किया था, बातचीत के दौरान संदेह होने पर न्याय पीठ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रेरक मिश्रा, सदस्य अजय श्रीवास्तव, डॉक्टर संतोष कुमार श्रीवास्तव, गोवर्धन गुप्ता, मंजू त्रिपाठी की टीम ने संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र भेजकर स्थानांतरण पत्र को सत्यापित कराने के लिए आदेशित किया था शनिवार को उक्त विद्यालय की प्रधानाचार्य ने यस आर रजिस्टर का सत्यापन करवाते हुए बताया कि यह स्थानांतरण पत्र मेरे विद्यालय का नहीं है ,तथा इस प्रपत्र पर हस्ताक्षर और मोहर दोनों फर्जी हैं, प्रधानाचार्य ने लिखित रूप से न्याय पीठ को बताया है कि उनके विद्यालय के नाम का दुरुपयोग कर यह पत्र जारी किया गया है,
उनके द्वारा इस बालिका का कोई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है ,इतना ही नहीं वह बालिका उस स्कूल में कभी पढ़ाई ही नहीं है। प्रधानाचार्य की बातों को गंभीरता से लेते हुए सीडब्ल्यूसी की टीम ने मामले के विवेचक, थानाध्यक्ष को पत्र भेजकर जवाब मांगा है। यह पहला मामला नहीं है की जब किसी बालिका का फर्जी स्थानांतरण पत्र प्रस्तुत किया गया हो इसके पूर्व भी पैकोलिया पुलिस के द्वारा फर्जी प्रमाण पत्र दाखिल किया गया था,उस मामले में उक्त विद्यालय के प्रधानाचार्य और बाबू के ऊपर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज हो चुका है। सीडब्ल्यूसी के चेयर पर्सन प्रेरक मिश्रा ने कहा कि प्रथम दृष्टया जांच में स्थानांतरण प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है मामले की जांच कराई जा रही है जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी सीडब्ल्यूसी बालक एवं बालिकाओं के सर्वोच्च हित के लिए प्रतिबद्ध है।