Friday, July 5, 2024
हेल्थ

कोविड के खतरे को लेकर जिले में स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर हुआ पूर्वाभ्‍यास

 हर स्‍वास्‍थ्‍य इकाई पर निगरानी के लिए लगाई गयी थी पर्यवेक्षकों की टीम

संतकबीरनगर। अन्‍य प्रदेशों में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन के निर्देश पर जिले की सात स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में कोविड से बचाव को लेकर की गयी तैयारियों का शनिवार को पूर्वाभ्‍यास किया गया। लखनऊ से आए स्‍टेट नोडल डॉ बी. एम. राव की निगरानी में हुए इस पूर्वाभ्‍यास के दौरान हर स्‍वास्‍थ्‍य इकाई पर सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण के लिए पर्यवेक्षकों की टीम लगाई गयी थी, जिसने वहां पर मौजूद सुविधाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और आवश्‍यक दिशा निर्देश दिए।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा के निर्देशन तथा लखनऊ स्‍वास्‍थ्‍य भवन से आए नोडल डॉ बीएम राव की निगरानी में जिले की स्‍वास्‍थ्‍य इकाई सेमरियांवा, मेंहदावल, हैसरबाजार, सांथा, बेलहर, नाथनगर, खलीलाबाद तथा एमसीएच विंग में कोविड की आपात स्थितियों के दौरान की जाने वाली सुविधाओं का पूर्वाभ्‍यास दोपहर 12 बजे से किया गया। एमसीएच विंग में स्थित कोविड एलटू हास्पिटल में स्‍टेट नोडल बीएम राव, पर्यवेक्षक जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, जिला अस्‍पताल के अधीक्षक डॉ ओ पी चतुर्वेदी, एपी‍डेमियोलाजिस्‍ट ( जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली के निर्देशन में एम्‍बुलेंस के जरिए एक क्षद्म कोविड रोगी को लाया गया। उक्‍त कोविड रो‍गी को वहां पर मौजूद स्‍टाफ पूरी सुरक्षा के साथ आईसीयू में ले गया तथा तय गाइडलाइन के अनुसार पहले उसकी जांच की गयी। जांचोपरान्‍त उसे आक्‍सीजन की आवश्‍यकता हुई तो उसे आक्‍सीजन देने का अभ्‍यास कराया गया। इस दौरान स्‍टेट नोडल ने आक्‍सीजन देने की बारीकियों को समझाया तथा यह भी बताया कि वह किन परिस्‍थितियों में मरीज को आक्‍सीजन दें। इस दौरान उन्‍होने वहां पर मौजूद कोविड किट के साथ ही जीवनरक्षक दवाओं के प्रयोग की भी जानकारी वहां पर मौजूद स्‍टाफ को दी। पूर्वाभ्‍यास के दौरान उन्‍होने जिन कमियों को देखा था उसके बारे में भी जानकारी दी। वहीं सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान के पर्यवेक्षण तथा अधीक्षक डॉ राधेश्‍याम यादव के पर्यवेक्षण में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित इकाई में पूर्वाभ्‍यास किया गया। इसके अतिरिक्‍त अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में कोविड के दौरान आपातकालीन परिस्थितियों का पूर्वाभ्‍यास कराया गया। साथ ही साथ इलाज की बारीकियों के बारे में भी बताया गया। सीएमओ डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने बताया कि जिले की सात स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में कोविड का पूर्वाभ्‍यास पूरी तरह से सफल रहा। इस दौरान जो भी कमियां दिखीं उन्‍हें पर्यवेक्षकों ने चेक लिस्‍ट की मदद से दूर किया।

*हर उपकरण का किया बारीकी से निरीक्षण*

पूर्वाभ्‍यास के दौरान टीम ने कोविड से बचाव के लिए लगाए गए हर उपकरण का बारीकी से निरीक्षण किया कि वे काम कर रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में मौजूद थर्मामीटर, ग्‍लूकोमीटर, ब्‍लड प्रेशर नापने के यंत्र, पल्‍स आक्‍सीमीटर, आक्‍सीजन कंसंट्रेटर, आक्‍सीजन प्‍लांट, वेंटीलेटर, सुरक्षात्‍मक उपकरणों को बारीकी से देखा गया कि वे समय पर प्रयोग में लाने लायक हैं कि नहीं।