Wednesday, June 5, 2024
हेल्थ

केंद्रीय एंक्वास टीम ने देखी व्यवस्था, रिकॉर्ड का हुआ निरीक्षण

– पीएचसी कुदरहा का एंक्वास के लिए हुआ मूल्यांकन

बस्ती। केंद्रीय नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सार्टिफिकेशन (एंक्वास) टीम ने लगातार दो दिन तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा का एसेस्मेंट किया। टीम ने वहां की व्यवस्था को बारीकी से देखा और कार्यक्रमों से संबंधित रिकार्ड का निरीक्षण भी किया।
केंद्रीय टीम में तमिलानाडु प्रदेश के डॉ. अरविंद व तेलंगाना के डॉ. सुरेंद्र शामिल रहे। टीम ने अस्पताल के लेबर रुम, ओपीडी, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, वार्ड में भर्ती मरीजों की व्यवस्था, औषधि वितरण कक्ष की व्यवस्था, पैथॉलोजी लैब में जांच की सुविधा व लैब का रख-रखाव, इमरजेंसी सेवा, पानी की गुणवत्ता के साथ ही जननी सुरक्षा योजना, नॉन कम्युनिकेबल डिजीज कार्यक्रम, मेंटल हेल्थ कार्यक्रम, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम, अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, परिवार नियोजन, वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए चलाए जाने वाले कार्यक्रम, अंधता निवारण कार्यक्रम, जीरियाटिक कार्यक्रम, बहरापन कंट्रोल कार्यक्रम, नमक में आयोडीन की जांच के कार्यक्रम सहित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से संचालित अन्य कार्यक्रमों की प्रगति व उसके रिकॉर्ड का बारीकी से अध्ययन किया।
सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन, डॉ. सीके वर्मा व डॉ. एके गुप्ता ने भी पीएचसी पहुंचकर वहां की व्यवस्था को देखा। सीएमओ का कहना है कि अस्पताल की टीम ने जिस तरह से तैयारी कर रखी थी, उसे देखते हुए अस्पताल को एनक्वास मिलने की
उम्मीद बढ़ गई है। एंक्वास टीम को पूर्व में कराए गए कार्यक्रमों के अभिलेख के साथ ही फोटो भी मुहैया कराई गई है। एसीएमओ डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि अस्पताल की सफाई से लेकर सभी चेकलिस्ट के प्वाइंट पर तैयारियां पूरी थी। पीएचसी कुदरहा इस समय एक आदर्श अस्पताल के रूप में डेवलप हुआ है।
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. फैज वारिस, बालरोग विशेषज्ञ डॉ. ऑफताब रजा, डॉ. शशि कुमार, डॉ. अश्वनी, डॉ. वरूणानंदा और डॉ. प्रियंका सहित अन्य स्टॉफ ने भी मूल्यांकन के दौरान सहयोग प्रदान किया।