Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

पुजार्चन के बाद रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर की खुदाई व सुन्दरीकरण का ब्लाँक प्रमुख ने किया शुभारंभ

बस्ती। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रंखला के 75 वीं वर्ष गांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से विकास खण्ड साँऊघाट की ग्राम पंचायत खझौंला के रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर किनुआ पोखरे के निर्माण व सौन्दरी करण के कार्य का शुभारम्भ ब्लाँक प्रमुख अभिषेक कुमार द्वारा किया गया। गाँव के मनरेगा मजदूरों के बीच ब्लाँक प्रमुख एवं बीडिओं द्वारा नारियल तोड़कर फावड़ा चलाकर पोखरे की खुदाई शुरू किया गया। जेई संजय सिंह ने बताया कि करीब 9 लाख 76 हजार 459 रूपये की लागत से पोखरे का जीर्णोद्धार कराया जायेगा।
रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर किनुआ पोखरे की खुदाई व सुंदरीकरण के कार्य का शुभारम्भ करने से पहले ब्लॉंक प्रमुख व बीडिओं द्वारा विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ पुजन अर्चन किया गया। उसके बाद फीता काटकर व फावड़ा चलाकर कार्य का शुभारम्भ किया गया। जब पोखरा खोदने के लिए फावड़ा उठाया गया तो मनरेगा मजदूरों ने ताली बजाकर स्वागत किया गया।
ब्लाँक प्रमुख ने कहा कि पोखरे की खुदाई का मुख्य उद्देश्य है कि मनरेगा मजदूरों के खुशहाल और आसान जीवन जीने के लिए गाँव में ही रोजगार मुहैय्या कराकर आर्थिक स्थिति सुदृढ़ किया जा सके और भीषण पड़ रही गर्मी को देखते हुए जल संचयन की भी व्यवस्था किया जा सके। जल संचयन से पानी की समस्या तो दूर होगी ही और गाँव के ये पोखरे स्वच्छ एवं सुंदर दिखेगें भी जहाँ पर गाँव के लोग किसी भी रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
इस अवसर पर बीडिओं रमेश द़त्त मिश्र, जेई संजय सिंह, एडीओ पंचायत सीपी चौधरी, सचिव मांण्डवी सिंह, रीता चौधरी, मनोज वर्मा, लालजी कन्नौजिया, ग्राम प्रधान ऊषा देवी, रामभवन, मुक्तेश्वर यादव, आदित्य राना, चन्द्रपाल सहित गाँव के सम्भ्रांत एवं मनरेगा मजदूर मौजूद रहें।