Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

नायब तहसीलदार ने बुलडोजर मशीन से खुदवा दिया कास्तकारों का खेत

– विरोध करने पर कास्तकारों पर मुकदमा दर्ज कराने की ‌दिया धमकी

बस्ती। हर्रैया तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत इटवा में कास्तकारों के खेत बुलडोजर मशीन से खुदवाने के मामले में नायब तहसीलदार कमलेंद्र प्रताप स‌िंह पर आरोप लगा है। कास्तकारों ने डीएम को शिकायती पत्र देकर बताया कि बिना किसी कार्य योजना के चकमार्ग पटाई के लिए बुलडोजर मशीन से फसल बोए गए खेत की खुदाई नायब तहसीलदार और पैकोलिया पुलिस की मौजूदगी में किया गया है। अधिकारियों की मौजूदगी में उनकी निजी संपत्ति को बिना किसी वैधानिक आदेश के नुकसान पहुंचाया गया है।

कास्तकार ब्रजेंद्र कुमार, बैजनाथ व रामनाथ ने बताया कि इटवा में चकमार्ग संख्या 235 की पैमाईश करने नायब तहसीलदार पुलिस मय टीम 28 मई को पहुंचे। उन्होंने आधे चकमार्ग की पैमाईश कर प्रधान को मार्ग पटवाने का निर्देश दे दिया। अधिकारियों की मौजूदगी में भौखरी सरहद से बुलडोजर मशीन के सहारे मार्ग पटवाई का कार्य शुरु कर दिया गया। जब कास्तकारों ने इसका विरोध किया तो सरकारी काम में बांध पहुंचाने और मुकदमा दर्ज कराने की बात कहकर नायब तहसीलदार ने उन्हें चुप करा दिया। कास्तकारों ने बीडीओ की जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि चकमार्ग पटाई के लिए ब्लॉक से कोई अनुमति नहीं ली गई है। जिसे बीडीओ ने 30 मई को जांचकर श्रमदान घोषित कर दिया है। कास्तकारों ने डीएम से प्रधान और नायब तहसीलदार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने की मांग किया है। बीडीओ ने बताया कि स्थलीय निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने बयान दिया है कि राजस्वकर्मी व पैकोलिया पुलिस की मौजूदगी में निजी संपत्ति पर बुलडोजर से खुदाई की गई है।

निराधार हैं कास्तकारों के आरोप

– नायब तहसीलदार कमलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्रधान की शिकायत के आधार पर चकमार्ग की पैमाईश कराने गए थे। हमारे द्वारा निजी संपत्ति पर बुलडोजर चलाने का निर्देश नहीं दिया गया है। कास्तकारों के आरोप निराधार हैं।