Sunday, May 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

स्वच्छ पेयजल जीवन का आधार-बृहस्पति पाण्डेय

कुशीनगर/ स्वस्थ्य जीवन के लिए पीने के पानी का स्वच्छ होना जरूरी है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के जरिये घर घर साफ पानी पहुंचाने के लिए हर घर नल योजना से सभी परिवारों को आच्छादित किया जा रहा है। यह बातें जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई कुशीनगर में कैपेसिटी बिल्डिंग एन्ड ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर बृहस्पति पाण्डेय ने पडरौना ब्लाक के जंगल जगदीशपुर गांव में आई एस ए वेड इम्पार्ट नेचुरल सोसाइटी द्वारा आयोजित महिला पुरुष संयुक्त बैठक, ग्राम पेयजल स्वच्छ्ता समिति बैठक व हैंडवाश इवैंट में कही। उन्होंने दूषित पेयजल से होने वाले हानियों पर जानकारी दिया और जल जीवन मिशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

आईएसए वेड इम्पार्ट नेचुरल सोसाइटी के प्रमुख रियाज अहमद ने कहा कि मिशन के तहत सभी घरों में टोटी से पानी पहुंचाने का काम प्रगति पर है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गांव में विलेज एक्शन प्लान व वाटर सिक्योरिटी प्लान तैयार कर काम किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा पहले व दूसरे फेज का कार्य पूर्ण कर पहले चरण की पत्रावली जल निगम कार्यालय को प्रस्तुत की जा चुकी है।
आईएसए कोऑर्डिनेटर विनीता त्रिपाठी ने ग्रामीणों को जल के समुचित उपयोग के बारे में बताया। प्रोजेक्ट मैनेजर मॉनिटरिंग एन्ड इवैल्युएशन सुखपाल चौधरी ने कार्यों में गुणवत्ता बनाने के टिप्स समिति सदस्यों को दिया। डिजाइन कोऑर्डिनेटर अरविंद कुमार कुशवाहा ने अप्रूव्ड डिजाइन के आधार पर होने वाले निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी दी। जीआईएस कोऑर्डिनेटर विमेलश कुमार ने जीआईएस मैपिंग के बारे में जानकारी दी।
ग्राम प्रधान हरीलाल प्रजापति ने गांव के सभी परिवारों को नल जल कनेक्शन से जोड़ने की प्रतिबद्धता दोहराई। कार्यक्रम में टीम लीडर विश्वनाथ पाठक, समन्वयक आलोक तिवारी व दीनदयाल पाण्डेय ने ग्रामीणों को साफ पानी के उपयोग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी। इस मौके पर भगेलू राजभर,भृगु राशन प्रजापति, दिलीप सिंह,हरहँगी प्रसाद, रामदास, मंजू देवी, उर्मिला, श्री मती देवी, किसमती, राधिका सहित अनेकों ग्रामीण मौजूद रहे।