Monday, May 20, 2024
हेल्थ

अब छाया स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण दिवस के रुप में मनेगा वीएचएनडी

-बुधवार व शनिवार को प्रत्‍येक स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्र पर आयोजित होगा कार्यक्रम

संतकबीरनगर। जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर आयेाजित किए जाने वाले ग्राम स्‍वास्‍थ्‍य पोषण दिवस को अब छाया ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य पोषण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान केन्‍द्र पर आने वाली महिला लाभार्थियों को गर्भनिरोधक गोली छाया के सेवन के प्रति जागरुक किया जाएगा | इसके साथ ही लोगों को परिवार नियोजन के बारे में भी जागरुक किया जाएगा।

अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी परिवार कल्‍याण डॉ मोहन झा ने बताया कि अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में आयोजित होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण दिवस को छाया स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण दिवस के रुप में मनाने का निर्देश दिया है। प्रत्‍येक बुधवार व शनिवार को ग्राम स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण दिवस के रुप में मनाया जाता है। छाया एक नान हार्मोनल दवा है, जिसका प्रयोग गर्भ निरोध के लिए किया जाता है। महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के पर इसका प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं पड़ता है। जनसंख्‍या स्थि‍रीकरण के लिए परिवार नियोजन को लोकप्रिय बनाने तथा टीकाकरण, पोषण व परिवार नियोजन के सभी विषयों पर बल देने के लिए बुधवार व शनिवार को मनाए जाने वाले इस दिवस में छाया शब्‍द को जोड़ा गया है। अब इसे छाया स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण दिवस के रुप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है।

पिछले माह वितरित की गयीं 8550 गोलियां

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बताते हैं कि पिछले महीने 8550 छाया गर्भनिरोधक गोलियों को वितरित किया गया। इसमें शहरीक्षेत्र में इन गोलियों का वितरण लक्ष्‍य के सापेक्ष 106 प्रतिशत हुआ है। वहीं सेमरियांवा क्षेत्र में इन गोलियों का वितरण 100.55 प्रतिशत किया गया।

कैसे करें छाया गर्भ निरोधक गोली का सेवन

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बताते हैं कि छाया एक नान हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली है। यह सभी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर निशुल्‍क मिलती है। छाया गर्भनिरोधक गोली का शरीर पर कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता है। छाया का सेवन आरंभ करने के लिए मासिक धर्म शुरू होने वाले दिन पहली गोलीलेनी होगी। इसके बाद चौथे दिन दूसरी गोली।उदाहरण के तौर पर यदि किसी कामासिक धर्म रविवार को शुरू हुआ तो पहली गोली रविवार को व दूसरी चौथे दिनयानि बुधवार को लेनी होगी। इसके बाद तीन माह तक हर सप्ताह रविवार और बुधवारको यह गोली लेनी है।

छाया के नहीं साइड इफेक्ट

स्‍त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ नीलम सिंह बताती हैं कि स्टीरॉयड न होने की वजह से छाया नान हर्मोनल गर्भ निरोधक गोली है, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। मासिक चक्र के दीर्घकरण के अलावा छाया काकोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। हार्मोनल गोलियों की तुलना में छाया केसेवन से मोटापा, मतली होना, उल्टी या चक्कर आना, सतत् रक्तस्त्राव, मुहांसेजैसे कोई दुष्प्रभाव नहीं होते। इस कारण यह अधिक सुरक्षित है।