Thursday, April 18, 2024
हेल्थ

विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को देना होगा ऑनलाइन घोषणा पत्र

– भारत आगमन पर की जाएगी जांच, लक्षण युक्त यात्री होंगे आइसोलेट

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा)विदेश से भारत आने वाले प्रदेश के सभी यात्रियों को यात्रा से पूर्व ऑनलाइन घोषणा पत्र देना होगा। साथ ही साथ कोविड की नेगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट को भी पोर्टल पर अपलोड करना होगा। सभी यात्री अपने रिपोर्ट के सम्बन्ध में जो घोषणा पत्र देंगे उसे अगर गलत पाया जाएगा तो वे नियत प्रावधानों के तहत कानूनी कार्यवाही होगी ।

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा है कि वर्तमान में कोविड -19 का प्रकोप वैश्विक स्तर पर कम हो रहा है , परन्तु निरन्तर परिवर्तित होती हुई वायरस की प्रकृति तथा नवीन वेरिएंट के विकास की निरन्तर निगरानी की आवश्यकता है। अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान में प्रभावी दिशा-निर्देशों में परिवर्तन किया गया है। इस परिवर्तन के तहत सभी यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर यात्रा से पूर्व ऑनलाइन स्वघोषणा पत्र उपलब्ध कराना होगा। यात्रा आरंभ करने से 72 घण्टे के भीतर इसी पोर्टल पर कोविड की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही इस रिपोर्ट की प्रमाणिकता का भी एक घोषणा पत्र इस पोर्टल पर अपलोड करना होगा। समुद्र मार्ग से आने वाले यात्रियों को पहुंचने के स्थान पर ही सरकारी अधिकारियों को इस सम्बन्ध में अपना एक घोषणा पत्र देना होगा। यहां पर आनलाइन की सुविधा नहीं है।

प्लेन में बोर्डिंग से पूर्व

सम्बन्धित एयरलाइन टिकट के साथ क्या करें क्या न करें की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। एयरलाइन केवल ऐसे ही यात्रियों को अनुमति देगी जिन्होने एयर सुविधा पोर्टल पर आरटीपीसीआर की निगेटिव जांच तथा इसके सम्बन्ध में स्वघोषणा पत्र दिया है। बोर्डिंग के समय थर्मल स्कैनिंग के उपरान्त केवल लक्षण विहीन यात्रियों को ही हवाईजहाज में पवेश की अनुमति होगी। सभी यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी जाएगी।

यात्रा के दौरान क्या करें

यात्रा के दौरान कोविड 19 से बचाव के संबंध में अपनाए जाने वाले नियमों का अनुपालन किया जाएगा। विमान परिचालन दल यात्रियों द्वारा निरन्तर कोविड उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। यदि यात्री यात्रा के दौरान कोविड के लक्षणों की सूचना देते हैं तो उनको नियमानुसार आइसोलेट किया जाएगा।

भारत आगमन पर दिशा – निर्देश

भारत आगमन पर फिजिकल डिस्टेंसिंग को अपनाया जाएगा। एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग के साथ ही ऑनलाइन घोषणा पत्र चेक किया जाएगा। लक्षण युक्त यात्रियों को तत्काल आइसोलेट किया जाएगा और नियमानुसार मेडिकल फैसलिटी पर ले जाया जाएगा। धनात्मक पाए जाने पर उनके सम्पर्कों में आने वाले लोगों को चिन्हित करके नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।