Sunday, May 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

डीपीएमयू टीम ने ग्राम स्तर पर आयोजित बैठक में शामिल हो ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल के उपयोग की दी जानकारी

कुशीनगर/ जल जीवन मिशन के तहत जनपद के पडरौना विकास खंड के जंगल नाहर छपरा गांव में इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी वेड इम्पार्ट नेचुरल सोसाइटी द्वारा ‘हर घर नल कनेक्शन’ सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता गतिविधि के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई “डीपीएमयू” टीम से कैपेसिटी बिल्डिंग एन्ड ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर बृहस्पति कुमार पांडेय ने मिशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए फील्ड टेस्ट किट पर महिलाओं का चयन कर प्रशिक्षित किया जा रहा है। जो गांव में पानी की जांच कर उसमें पाए जाने वाले हानिकारक तत्वों से बचाव के प्रति अगाह करेंगी। उन्होंने ग्राम प्रधान से ‘विलेज एक्शन प्लान’ के प्रभावी क्रियान्वयन पर भी चर्चा की।
आईएसए कोऑर्डिनेटर विनीता त्रिपाठी ने कहा कि सभी घरों में नल कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए वीडब्ल्यूएससी के जरिये सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है. टीम के डिजाइन कोऑर्डिनेटर अरविंद कुमार ने डीपीआर के अनुसार कार्य को शीघ्रता से पूरा करने जैसे कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।
इस मौके पर वेड इम्पार्ट नेचुरल सोसाइटी के प्रमुख रियाज अहमद ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा प्रथम फेज के तहत वीडब्ल्यूएससी के गठन, महिला पुरुष बैठक,सामुदायिक बैठक,पीआरए सभी गतिविधियां पूरी की जा चुकी हैं। साथ ग्राम पंचायत द्वारा बैंक खाते खोलने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि वीडब्ल्यूएससी के सदस्यों में ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की ओनरशिप लेने एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के हर स्तर पर सतत भागीदारी की भावना को मजबूत किये जाने हेतु जागरूक किया जा रहा है। टीम लीडर पाठक ने गांव में पेयजल नमूनों के संग्रहण एवं उनकी जांच की संख्या बढ़ाने की बात कही।
ग्राम प्रधान इंद्रावती देवी नें वाटर सिक्योरिटी प्लान व सस्टेनेबिलिटी पर भी समानांतर रूप से काम करने की आवश्यकता जताई।
इस मौके पर जीआईएस कोऑर्डिनेटर विमलेश ने पानी की टंकी सहित जलश्रोतों के जिओ टैगिंग के आवश्यकता व महत्व पर जानकरी दी। प्रोजेक्ट मैनेजर फाइनेंस अखंड प्रताप सिंह ने कैपेक्स व ओपेक्स खातों के रखरखाव व संचालन की जानकारी दी। एमआईएस कोऑर्डिनेटर अविनाश खंडेलवाल ने ग्राम पंचायत में आंकड़ो के प्रबंधन पर जानकारी दी। इसके बाद गांव के परिषदीय विद्यालय के बच्चों को बृहस्पति कुमार पांडेय द्वारा हैंडवाश के आठ स्टेप के जरिये हाथ की स्वच्छता पर जानकारी दी गई। वेड इम्पार्ट सोसाइटी के समन्वयक दीनदयाल पाण्डेय की अगुआई में बच्चों द्वारा पेयजल स्वच्छता को लेकर रैली भी निकाली गई।
इस मौके पर प्रधान प्रतिनिधि राम प्रताप कुशवाहा, रौनक अली, हीरालाल कुशवाहा, मुन्ना कुशवाहा, अनिल कुशवाहा, संदीप कुशवाहा सहित अनेकों ग्रामीण मौजूद रहे।