Tuesday, May 14, 2024
हेल्थ

ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का होगा आयोजन, मिलेगी योजनाओं की जानकारी

आजादी का अमृत महोत्सव

– 18-23 अप्रैल के बीच ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाई पर होगा आयोजन

बस्ती। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सभी ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा। 18 से 23 अप्रैल के मध्य आयोजित होने वाले इन मेलों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी । साथ ही लोगों को विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूक करने के साथ ही उन्हें लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। स्वास्थ्य मेले में समस्त सुविधाएं निःशुल्क मिलेंगी।

मेले के लिए जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि मेले में स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जाएगा तथा इसे विशेष रूप से सजाया जाएगा। मेले के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। पेयजल आदि की व्यवस्था होगी। मरीजों की जांच के लिए अलग कक्ष निर्धारित होगा। मेले में आवश्यकता अनुरूप जांच व दवा की व्यवस्था कराई जाएगी। चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, एएनएम व आशा की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेले में स्वास्थ्य विभाग के अलावा खाद्य सुरक्षा विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना एवं प्रसाद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग और आयुष्मान भारत कार्यक्रम की ओर से स्टॉल लगाकर लोगों को विभागीय कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही उन्हें लाभांवित भी कराया जाएगा।

मेले के आयोजन का उद्देश्य
– स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाओं जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी व गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना व इनका प्रचार-प्रसार करना।
– प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना।
– डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान करना।
– रोगों की शीघ्र पहचान के लिए स्क्रीनिंग, परीक्षण, औषधि व जांच सुविधा प्रदान करने के साथ ही संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसल्टेंसी सुविधा प्रदान करना।
– विभागीय योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाना।