Sunday, June 30, 2024
हेल्थ

परिवार नियोजन के लिए लंबे समय का परिवर्तनशील साधन है आईयूसीडी

गोरखपुर। इंट्रायूटेराइन कंट्रासेप्टिव डिवाइस (आईयूसीडी) परिवार नियोजन के लिए लंबे समय का एक परिवर्तनशील साधन है । इसे एक बार लगवा कर पांच से दस साल तक गर्भधारण को रोका जा सकता है । नसबंदी न पसंद करने वाले योग्य दंपति के लिए तीन से चार बार आईयूसीडी लगवाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस साधन की उपलब्धता सभी सीएचसी, पीएचसी, न्यू पीएचसी, यूपीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स और कई एएनएम सब सेंटर्स पर निःशुल्क है और आशा कार्यकर्ता की मदद से यह साधन अपनाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल न केवल दो बच्चों में अंतर रखने के लिए बल्कि लंबे समय तक गर्भधारण को रोकने में होता है ।

धर्मशाला बाजार क्षेत्र की रेखा (28) की वर्ष 2017 में शादी हुई थी। वर्ष 2018 में वह पहली बार मां बनीं। रेखा के अनुसार स्थानीय आशा कार्यकर्ता पूजा ने बताया कि दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर होना चाहिए। इसके लिए परिवार नियोजन का कोई भी मनपसंद साधन अपना सकती हैं। अस्पताल में निःशुल्क परामर्श के बाद रेखा ने आईयूसीडी अपनाई। वह बताती हैं कि जब आईयूसीडी लगाई गयी तो उन्हें एक से दो दिन दर्द हुआ लेकिन चिकित्सक की सलाह जल्द ही सब ठीक हो गया। वर्ष 2021 में जब उन्हें पुनः बच्चा चाहिए था तो उन्होंने इसे निकलवा दिया और वर्ष 2022 में दूसरा बच्चा हुआ। दूसरे बच्चे के बाद स्वास्थ्य टीम के प्रोत्साहन से उन्होंने पुनः आईयूसीडी लगवा लिया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ नंद कुमार का कहना है कि परिवार नियोजन के साधनों को बढ़ावा देने में उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) समस्त जिले में, जबकि पीएसआई इंडिया संस्था शहरी क्षेत्र एवं जंगल कौड़िया ब्लॉक में सहयोग दे रही है। उन्होंने बताया कि आईयूसीडी नसबंदी का भी बेहतर विकल्प है। यह एक छोटे आकार का लचीला साधन है जो गर्भाशय के अंदर लगाया जाता है। यह दो प्रकार का होता है, एक दस साल के लिए और दूसरा पांच साल के लिए । यह गर्भधारण से प्रभावी सुरक्षा है। जांच के बाद आईयूसीडी प्रशिक्षित डॉक्टर, नर्स या एएनएम लगाती हैं। जिले में वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 16984 महिलाओं ने इस साधन को अपनाया। इस वर्ष अप्रैल से लेकर 20 जून तक 3158 महिलाओं ने इस साधन का चुनाव किया है।

*इन्हें लग सकती है आईयूसीडी*

• स्तनपान कराने वाली महिला
• उच्च रक्तचाप वाली महिला
• एनीमिक महिला
• धुम्रपान करने वाली महिला और अधिक आयु वाली महिला

*इन्हें नहीं लग सकती है आईयूसीडी*

• यौन संक्रमण या प्रजनन तंत्र का संक्रमण हो
• योनि से असामान्य रक्तस्राव या हाल में रक्तस्राव हुआ हो
• जिन महिलाओं को पति से यौन संक्रमण का खतरा हो
• गर्भवती को