Wednesday, June 5, 2024
बस्ती मण्डल

दर ब दर भटक रहा गंभीर रूप से घायल निराश्रित गौवंश!

बस्ती। कलवारी थाना अंतर्गत चकदहा चौराहे पर गंभीर रूप से घायल एक निराश्रित गौवंश लंबे समय से दर ब दर भटकने को मजबूर है। अगर समय पर बेहतर इलाज नहीं मिला तो जान तक जा सकती है। गौवंश अति गंभीर स्थिति में है और इसके सिर से एक रस्सी बंधी है जहां पर गहरा घाव होने से लगतार खून टपक रहा है।

बीते सोमवार को जब स्वतंत्र पत्रकार प्रभाकर राम जानकी मार्ग से गुज़र रहे थे तभी उनकी नज़र इस बेबस छुट्टा गौवंश पर पड़ी। गौवंश पूरी तरह ज़ख्मी था। पत्रकार प्रभाकर इसकी तत्काल सूचना देने कलवारी पशु चिकित्सालय गए लेकिन वह बंद था फिर पशु चिकित्साधिकारी डॉ. के पी सिंह से कॉल पर बात हुई। उनका कहना था अब अस्पताल बंद हो गया है आप कल सुबह आइए। अगले दिन फिर अस्पताल पहुंचे तो डॉ. के पी सिंह ने गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुए उसे पकड़कर इलाज़ करने से मना कर दिया । पशु चिकित्सक ने यह भी कहा कि सांड पकड़ना उनका काम नहीं है। यह मेरे क्षेत्र में भी नहीं है। कुदरहा चिकित्सालय के डॉ. फाजिल उसका इलाज करेंगे। इस घटना की जानकारी कॉल और इमेल के माध्यम से डीएम बस्ती को भी दी जा चुकी है लेकिन प्रशासन मौन है।

गांव व आस पास के लोगों ने बताया की यह गौवंश दवा के अभाव में दर्द से दर ब दर भटक रहा है। आस पास के लोग उपचार के लिए राख, मिट्टी का तेल आदि डाल कर गौवंश को ठीक करने की जद्दोजहद कर रहे हैं और पशु डॉक्टर बेखौफ छुट्टा घूम रहे हैं। करीब पांच दिन बीत जाने के बाद भी कोई डॉक्टर इलाज़ के लिए नहीं पहुंचा और न ही कोई अन्य प्रशासनिक मदद मिली। ऐसे में घायल बेसहारा गौवंश के उपचार के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदम बेमानी जान पड़ते हैं।