Wednesday, June 26, 2024
Others

मतदान से पवित्र दूसरा कोई कार्य नही है-एल. बेंक्टेश्वर लू

बस्ती। मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत एल. बेंक्टेश्वर लू, महानिदेशक उ0प्र0 प्रशासन एवं प्रबन्धन एकादमी एवं दीनदयाल उपाध्याय, राज्य ग्राम विकास संस्थान ने जनपदवासियों से शतप्रतिशत मतदान करने के लिए अपील किया है। भारत रत्न अटल बिहारी प्रेक्षागृह में अपने सम्बोधन में उन्होने कहा कि मतदान से पवित्र दूसरा कोई कार्य नही है। प्रजातंत्र के इस महापर्व में सभी नागरिको को आहूति डालनी होंगी।

उन्होेने कहा कि हमारे संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक के लिए कुछ कर्तव्य निर्धारित किए गये है। इसके अन्तर्गत संविधान का पालन करना और उसके आदर्शो, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान का आदर करना भी शामिल है। उन्होने कहा कि भारत की प्रभुता, एकता और अखण्डता की रक्षा के लिए हमने प्रजातंत्र की प्रणाली को अपनाया है। इसको स्वस्थ्य एवं मजबूत रखने के लिए मतदान करना आवश्यक है।
उन्होेने कहा कि हमारे पूर्वजों ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वोच्य बलिदान प्राणों की आहूति दिया है। हम उनके वंशज है और उस त्याग और बलिदान को याद करते हुए मतदान करने का संकल्प लेते है। उन्होने कहा कि अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव देशभक्ति है। मतदान करना देश भक्ति है। प्रजातंत्र का बागीचा तभी हरा-भरा रह सकता है, जब समय-समय पर होने वाले निर्वाचन में प्रत्येक नागरिक मतदान का बीज, खाद, पानी एवं दवा करें।
उन्होेने मतदान प्रतिशत बढाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बाल मनुहार एवं बुलावा टोली की संकल्पना की प्रसंशा किया तथा इसे जिले के प्रत्येक गॉव में अपनाने पर बल दिया। उन्होने कहा कि हमारा देश आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। इस वर्ष निर्वाचन में बस्ती जनपद को शतप्रतिशत मतदान कराने का कारनामा करते हुए पूरे देश के सामने उदाहरण प्रस्तुत करने का अवसर मिल रहा है। उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि बस्ती जनपद इस लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करेंगा। उन्होने कहा कि जिले की 13000 महिला स्वयं सहायता समूहों को भी इस कार्य में लगाया जाना चाहिए।
उन्होेने कहा कि हम जानते है कि दान करने से पूण्य प्राप्त होता है। राष्ट्रीय सेवा की भावना से प्रत्येक नागरिक को अपना मतदान करना चाहिए। इससे हमें पूण्य प्राप्त होगा तथा लोकतंत्र मजबूत होंगा। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित लोगों को मतदाता जागरूकता का शपथ दिलाया। इसके पूर्व उन्होने आडिटोरियम परिसर में बच्चों द्वारा सजायी गयी आकर्षक रंगोली, खेल-कूद तथा मतदान संबंधी ज्ञानवर्धक चित्र का अवलोकन भी किया।
मण्डलायुक्त गोविंद राजू एन.एस. ने कहा कि बस्ती जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में अधिक से अधिक महिलाओं को मतदाता बनाने का कार्य किया है। इनके द्वारा मतदान किए जाने पर जिले का मतदान प्रतिशत अवश्य बढेंगा।
जिला मजिस्टेªट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने सभी का स्वागत करते हुए आश्वस्त किया कि बस्ती जनपद में इस विधासनसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत अवश्य बढेगा। मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि मतदाता जागरूकता की गतिविधिया शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ गॉव, ब्लाक, तहसील में भी आयोजित की जा रही है। स्वीप आईकान डा. श्रेया ने कहा कि मशाल जुलूस के दौरान घर-घर जाकर लोगों से मतदान की अपील की जा रही है।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रेसक्लब अध्यक्ष, वरिष्ठ पत्रकार एंव कवि विनोद उपाध्याय ने बस्ती गौरवगाथा सुनाते हुए मतदाता जागरूकता का गीत भी सुनाया। बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने बताया कि मतदान के दिन जिले स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया जायेंगा। राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक डॉ. सर्वेष्ट मिश्र ने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु बाल मनुहार बुलावा टोली नवाचार के बारे में बताया और एडूलीडर्स मतदाता जागरूकता गीत का विमोचन मुख्य अतिथि से कराया। उनके द्वारा स्कूल में पिछले चुनाव में गठित बुलावा टोली नवाचार की मुख्य अतिथि ने सराहना किया।
इस अवसर पर इमरान, संध्या दीक्षित तथा आशीष श्रीवास्तव ने मतदाता जागरूकता अभियान के अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया। इस अवसर पर स्वीप नोडल/डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीआईओएस डी.एस. यादव, डा. विवेक, स्काउट गाइड के कुलदीप सिंह, डा. शैलजा तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहें।