Wednesday, July 3, 2024
हेल्थ

कोरोना का दूसरा डोज लगवाने के लिए छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

कुदरहा/बस्ती।राघव रामबचन शिवा सरस्वती विद्यापीठ कुदरहा में छात्र-छात्राओं के पहले डोज के 28 दिन पूरा होने पर 94 छात्र-छात्राओं को सीएचओ सविता राव व सीमा चौधरी ने कोविड का दूसरा डोज लगाकर प्रतिरक्षित किया।

विद्यालय में 14 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं में दूसरा डोज लगवाने को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है । पहला डोज लगवाने के 28 दिन बाद मंगलवार को दूसरा डोज लगवाने को बड़ी संख्या में बच्चे सुबह से ही उत्साहित दिखें।

3 जनवरी 2022 से बच्चों को को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई थी। को-वैक्सीन में 28 दिन के बाद दूसरा डोज़ लगवाना होता है । इसी कड़ी में राघव रामबचन शिवा सरस्वती विद्यापीठ में 140 बच्चों के सापेक्ष मंगलवार को 94 बच्चो को दूसरी डोज लगाई गई।

वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद अंशिका मिश्रा, अंकिता पटेल, नंदिनी शर्मा, रिया गोस्वामी, प्रिया यादव, शाबान अली, विपिन,आलोक, विजय, अनिल आदि छात्र छात्राओं ने बताया कि आज मेरे वैक्सीन के दोनों डोज पूरे हो गए हैं। अब हम कोविड-19 के सुरक्षा चक्र में प्रवेश कर गए हैं। साथ ही मेरे टीकाकरण कराने से मेरे परिवार के साथ साथ देश भी कोविड-19 की संक्रमण से सुरक्षित हुआ है । टीकाकरण के उपरांत विशेषज्ञों द्वारा कुछ हिदायत भी दी है जैसे मास्क लगा के रखना, भीड़ भाड़ के क्षेत्र से दूरी बनाए रखना, नियमित रूप से हाथों को सैनिटाइज करना या साबुन से धोना बताया गया है।
वरिष्ठ लिपिक रमेशचंद्र पांडेय ने बूस्टर डोज लगवाया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ फ़ैज़ वारिश ने बताया कि कोविड-19 से बचने में टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है। टीकाकरण कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में हमारी काफी मदद करता है । तीसरी लहर में प्राय: देखा गया है कि जिन लोगों का संपूर्ण वैक्सीनेशन हुआ है उनको काफी सुरक्षा मिली है। वहीं जिन लोगों को एक भी डोज़ नहीं लगी थी उनको कोविड-19 की तीसरी लहर का खतरा अधिक रहा है ।