Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

बस्ती:चार दिवसीय प्रशिक्षण का खण्ड शिक्षा अधिकारी ने किया समापन

दुबौलिया/बस्ती। ब्लॉक संसाधन केंद्र दुबौलिया पर चल रहे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में शासन के निर्देश पर निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (एफ.एल.एन.) पर आधारित प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षामित्रों का चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन खण्ड शिक्षा अधिकारी राम बहादुर वर्मा ने किया।
प्रशिक्षण का सम्बोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी राम बहादुर वर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण का उद्देश्य परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को प्रारम्भिक स्तर से बच्चों में आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता का ज्ञान होना है। सभी शिक्षक प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को बच्चों के साथ प्रयोग करे। जिससे बच्चों का पढ़ाई रुचिकर लगे। बच्चों को उनके जीवन को जोड़कर पढ़ाया जाय। प्रशिक्षण के सन्दर्भदाता एआरपी अनिल तिवारी, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, महेन्द्रलाल, रविशंकर यादव व धर्मेन्द्र कुमार ने शासन के निर्देशानुसार 20-20 की संख्या में बैच बनाकर परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में संख्या ज्ञान गणितीय समझ को विकसित करना, दैनिक जीवन से जोड़ कर गणित को पढ़ाना, गणित को व्यवहारिक रुप में पढ़ाया जाय। समूह बनाकर गणितीय ज्ञान का विकसित करना है पाठ योजना बनाकर प्रस्तुतीकरण करना सभी विन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
प्रशिक्षण में रविन्द्र सिंह, रैना गौतम, सुषमा सिंह, मीरा गुप्ता, इन्द्रदेव चौहान, महेन्द्र शर्मा, शिव कुमार चौधरी, महेन्द्र शर्मा, अजय पाण्डेय, मनोज अग्रहरि,आदित्यधर द्विवेदी, अभिनाश मिश्न,फौजदार,राधा सिंह, सोनी सिंह,राजेन्द्र प्रसाद राजभर,रामशंकर मौर्य, राकेश राजभर,संजय अग्रवाल सहित शिक्षामित्र उपस्थिति रहे।