Sunday, May 19, 2024
उत्तर प्रदेश

किसी ने बताया गीला पटाखा तो कोई कह रहा फुस्सी बम, बजट पर क्या बोला विपक्ष

लखनऊ। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 2022 पेश किया है। इसमें इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। किसानों, स्टार्टअप्स के लिए सरकार ने कई योजनाओं का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट अगले 25 सालों के लिए ब्लू प्रिंट के तौर पर काम करने वाला है। इसके अलावा उन्होंने इस बजट के जरिए नौकरियां भी पैदा होने की बात कही है। बजट के ऐलान के बाद ही प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया आई है।

दरअसल, बजट को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर हमला बोला है। उन्होंने लिखा कि यह मोदी सरकार का जीरो बजट है, जिसमें वेतनभोगी वर्ग, मध्यम वर्ग, गरीब-वंचित, युवा, किसान और एमएसएमई के लिए कुछ नहीं है। उधर बजट को लेकर शशि थरूर ने कहा कि यह तो गीले पटाखे जैसा था। इसमें कुछ भी नहीं था। मनरेगा, डिफेंस जैसी चीजों के बारे में कुछ नहीं बताया गया। आम लोगों के लिए कोई टैक्स रिलीफ नहीं दी गई। आखिर इसमें जनता के लिए क्या है।

कांग्रेस की तरफ से रणदीप सुरजेवाला ने भी इस बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री और पीएम मोदी ने वेतनभोगी और मध्यम वर्ग के लिए कोई राहत की घोषणा नहीं करके उन्हें निराश किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि इस बजट में कुछ नहीं है। गरीब की जेब खाली, कुछ नहीं। नौकरीपेशा की जेब खाली, कुछ नहीं। मध्यम वर्ग की जेब खाली, कुछ नहीं। किसान की जेब खाली, कुछ नहीं। युवाओं की आशा टूटी, कुछ नहीं। खपत बढ़ाने के लिए, कुछ नहीं। छोटे उद्योग को बढ़ावा, कुछ नहीं।

इसके अलावा सरकार की तरफ से इस बजट का बखान किया गया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट आपदा में भी ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अवसर को आश्वस्त करने वाला है। उन्होंने एक बयान में कहा कि यह आपदा में भी आत्मनिर्भर भारत के अवसर को आश्वस्त करता, आगे बढ़ाता बजट है। वैश्विक आर्थिक तंगी-मंदी के बीच विश्वास और विकास को आत्मनिर्भर भारत की डोर से बांधता बजट है।

बता दें कि वित्त मंत्री सीतामरण ने लोकसभा में मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा वर्चुअल करंसी से होने वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया गया है। सीतारमण ने कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी। इस बजट में 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है।