Wednesday, June 26, 2024
हेल्थ

सी आर पी का अभिमुखीकरण /प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

बस्ती।कोविड टीकाकरण के तहत रविवार को प्रेस क्लब बस्ती मे सी आर पी का अभिमुखीकरण /प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ डाक्टर फकरेयार हुसेन मुख्य चिकित्साधिकारी जिला प्रतिरक्षण, राकेश कुमार पाण्डेय जिला कार्यक्रम प्रवंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बस्ती के द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित करके किया गया । कार्यक्रम का संचालन संस्थान के निदेशक डी0एस0बसिंह के द्वारा किया गया इनके द्वारा संस्थान और कार्यक्रम के विषय मे विस्तार से चर्चा करते हुए बताया गया कि संस्थान के द्वारा अपने वालेंटियर्स के साथ स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से समुदाय के लोगो का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य लिया है। सद्भावना संस्थान द्वारा अपने वालंटियर के साथ मिलकर किया गया सामाजिक पहल कोविड वैक्सीनेशन को शत प्रतिशत पूर्ण कराने के लिए दृढ संकल्प है।जिसको बलेकरआज यह प्रशिक्षण आयोजित किया है। यह कार्यक्रम क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से साथी पी0एस0यू0 के कार्यक्रम अधिकारी प्रभात और सहायक कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत के द्वारा कम्युनिटी रिस्पांस पर्सन को प्रशिक्षण प्रदान किया। । हम सरकार के साथ मिलकर प्रयास करेंगे कि कोई भी व्यक्ति टीका लगवाने से वंचित न रहे।

जिससे हम कोरोना को हरा सके। सद्भावना संस्थान के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मरवटिया के
कुल 75 ग्राम पंचायतो मे कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन हो रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत
प्रत्येक ग्राम पंचायत मे सी0आर0पी0 द्वारा भू आधारित सर्वेक्षण के माध्यम से डाटा संकलन का कार्य
किया जा रहा है।

तथा संकलित डाटा के आधार पर ग्राम पंचायत स्तर पर जगह जगह शिविर लगाकर टीकाकरण कार्यक्रम का े शत प्रतिशत स ंपन्न कराने की एक मुहिम चलाई जा रही है।मुख्य चिकित्साधिकारी ने संस्थान के प्रयासो की सराहना करते हुए शुभकामनाए दी तथा पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया ।

कार्यक्रम मे डी0पी0एम0 ने संस्थान के द्वारा किये जा रहें कार्यो की सराहना करते हुए बताया गया कि इस कार्यक्रम मे कही भी अगर हम लोगो से सहयोग की अपेक्षा होगी आप लोग जरूर बात जिससे आप सब लोगों के सहयोग से शत – प्रतिशत लक्ष्य को समय से प्राप्त कर सके। इस कार्यक्रम मे सर्वेश कुमार, राकेश, शिवानंद, पंकज, श्वेता, प्रियंका,निधि,सरिता,गुलनाज, विकास, आदि कुल 73 सी0आर0पी0 8 कलस्टर इंचार्ज और 2 डाटा आपरेटर उपस्थित रहे।