Wednesday, July 3, 2024
हेल्थ

गर्भवती और धात्री को पांच अहम सलाह और सुविधा देंगी आंगनबाड़ी

-शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार घर-घर करना है भ्रमण

गोरखपुर।(गुरूमीत सिंह) कोविड काल में गर्भवती और धात्री महिलाओं को सेवा देने पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) का जोर रहेगा । इस संबंध में शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को घर-घर भ्रमण करना है । इस दौरान वह प्रथम त्रैमास की गर्भवती और क्षेत्र की धात्री महिलाओं को पांच अहम सलाह देंगी और इससे संबंधित सुविधा पाने में मदद भी करेंगी । यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने दी ।

उन्होंने बताया कि जिले में 54000 गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए पूरक पोषाहार आ रहा है । इन महिलाओं के यहां गृह भ्रमण के दौरान कार्यकर्ता मास्क का इस्तेमाल करते हुए दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के नियम का कड़ाई से पालन करेंगी । आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती व धात्री के गृह भ्रमण के दौरान अगर कोविड या ओमिक्रान के लक्षण वाली लाभार्थी मिलती हैं तो तुरंत जांच करवाते हुए चिकित्सकीय परामर्श की सलाह भी दी जाएगी । श्री सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि अगर ऐसे लाभार्थियों के घर कार्यकर्ता भ्रमण नहीं करती हैं तो इसकी सूचना क्षेत्र के परियोजना अधिकारी या उनके कार्यालय को दी जाए ।

*गर्भवती और धात्री के लिए पांच सलाह*

• गर्भवती का ग्राम्य स्वास्थ्य पोषण दिवस पर शीघ्र पंजीकरण, एएनएम द्वारा वजन कर एमसीपी कार्ड, मासिक वजन कराना जरूरी है । धात्री महिलाओं द्वारा शिशु का जन्म पंजीकरण और टीकाकरण करवाना है ।
• आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा दी जाने वाली आयरन और कैल्शियम की गोलियां लेना आवश्यक है । कम से कम 180 आयरन की गोलियां और 360 कैल्शियम की गोलियां लेनी हैं ।
• जो अनुपूरक पोषाहार दिये जाते हैं उनसे बनने वाले पौष्टिक रेसिपी की जानकारी दी जाएगी । इसके लिए वीडियो और रेसिपी बुकलेट का भी सहारा लिया जाएगा । नियमित तौर से अनुपूरक पोषाहार के बारे में सलाह दी जाएगी ।
• गर्भवती व धात्री महिला को पूरक पोषाहार के अलावा भोजन में गाढ़ी हरी पत्तेदार सब्जियां, नींबू, संतरा, गाजर, ज्वार, बाजरा, रागी और दूध जोड़ने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।
• यदि गर्भावस्था के दौरान किसी प्रकार की समस्या महसूस हो रही हो तो तुरंत आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करते हुए नजदीकी उपकेंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच व परामर्श की सलाह ।