Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

सीनियर सिटीजन को सेल्फ रजिस्ट्रेशन की मिल रही है सुविधा

बस्ती।सीनियर सिटीजन को कोविड- 19 का टीका लगाने में सेल्फ रजिस्ट्रेशन (प्री रजिस्ट्रेशन) की सुविधा मिल रही है। पहले से ही कोविन पोर्टल पर पंजीकृत लोगों को टीका में प्राथमिकता दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए लोगों से लगातार अपील भी कर रहा है।

जिले के चार लाख से ज्यादा सीनियर सिटीजन अर्थात 60 साल या उससे ऊपर की उम्र वालों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। प्री रजिस्ट्रेशन के बाद निर्धारित उक्त तिथि व टीकाकरण केंद्र पर जाकर लाभार्थी आसानी से टीका लगवा सकता है। प्री रजिस्ट्रेशन न कराने वालों का रजिस्ट्रेशन बूथ पर ही कराया जाता है। ज्यादा भीड़ होने के कारण व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में समय लगने के कारण बूथ पर ज्यादा समय लग रहा है। भीड़ होने से टीकाकरण की प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है।

एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत आसान है। लाभार्थी अपने मोबाइल के जरिये या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
सबसे पहले कोविन एप, आरोग्य सेतु एप या कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन करें। अपना मोबाइल नंबर डालें। आपको इसके बाद अपना अकाउंट बनाने हेतु एक ओटीपी प्राप्त होगा। अपना नाम, उम्र, लिंग व अपने पहचान सम्बंधित दस्तावेज को भरे। अगर आप 45 साल से ऊपर के कोमार्बिड हैं, तो आपको बीमारी संबंधित डॉक्टर के सार्टिफिकेट को भी भरना पड़ेगा। टीकाकरण के लिए उपलब्ध सेंटर एवं तारीखों से आप अपने उपयुक्त नजदीकी सेंटर और तारीख का चयन करें।

उन्होंने बताया कि एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो अपना पंजीयन खुद नहीं कर सकते हैं वह जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के पास जाकर पंजीयन करा सकते हैं। डॉ. हुसैन ने लोगों से अपील किया कि वे खुद भी इसी तरह पंजीकरण करें तथा अपने जानने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों को भी जानकारी दें। इस सुविधा से वह भी आसानी से टीकाकरण करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को जिला स्तरीय अस्पतालों सहित सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीका लगाया जा रहा है। जिला स्तरीय अस्पतालों में रविवार के अतिरिक्त अन्य दिन टीका लगाने की सुविधा उपलब्ध है।