Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

गर्भवती को दिए कोविड से बचाव के टिप्स

– पीएमएसएमए का अस्पतालों में हुआ आयोजन

बस्ती, 10 दिसंबर 2021कोविड की तीसरी लहर में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस कार्यक्रम जारी है। जिला महिला अस्पताल सहित सभी ब्लॉक स्तरीय सीएचसी/पीएचसी में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। गर्भवती के इलाज के साथ उन्हें कोविड से बचाव के लिए जानकारी दी गई। जिन महिलाओं ने कोविड का टीका नहीं लगवाया था, उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। परिवार नियोजन के लिए उनकी काउंसिलिंग करने के साथ ही विभाग में परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में उन्हें जानकारी दी गई। यह आयोजन हर माह की नौ तारीख को होता है।
सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि जनपद में कुल 27 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया। यहां पर गर्भावस्था के दौरान महिला की कम से कम एक जांच एमबीबीएस डॉक्टर की देखरेख में की जाती है। गर्भवती जांच में अगर उच्च जोखिम कैटेगरी में चिन्हित की जाती है तो विभाग द्वारा उसका सुरक्षित प्रसव हॉयर सेंटर पर कराया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में सपोर्टिव सुपरविजन के लिए जनपद स्तर के 16 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई, जिससे वह कार्यक्रम को सपोर्ट कर सकें।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया। यहां पर 61 गर्भवती की जांच की गई। जांच के दौरान नौ गर्भवती को हाईरिस्क प्रेग्नेंसी के तौर पर चिन्हित किया गया। कार्यक्रम में डॉ. फैज वारिसा, डॉ. प्रियंका, डॉ. अश्वनी यादव, बीपीएम पवन सिंह, बीसीपीएम राघवेंद्र त्रिपाठी, आईओ रविंद्र यादव, स्टाफ नर्स रंजना, अनुपमा , फार्मासिस्ट दीनानाथ वर्मा, ज्योती, अनिता, सुषमा, किरन मिश्रा सहित अन्य ने जांच में सहयोग किया।