Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

आयोग से चयनित 177 शिक्षकों को वेतन नही दे रहे डीआईओएस-संजय द्विवेदी

संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष/मण्डलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा सरकार के निर्देश के बावजूद जिला विद्यालय निरीक्षक चयन आयोग से चयनित 177 शिक्षकों को वेतन नही दे रहे हैं। शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने 30 दिसम्बर को पत्र लिखकर अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के समस्त नवनियुक्त प्रवक्ताओं/अध्यापकों से निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र लेकर भुगतान करने का निर्देश दिया गया। चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है अतएव शिथिलता न बरती जाए।

नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर शिक्षक संघ आक्रामक है। मण्डलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा कि चयनित शिक्षकों को पहले नियुक्ति पत्र देने के नाम पर परेशान किया गया, और ज्वाईनिंग होने के बाद वेतन भुगतान के लिए परेशान किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि चयनित शिक्षक शपथ पत्र दे रहा है कि यदि संबंधित निर्गमन संस्था से मेरे शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन पुष्टित नहीं पाया जाता है अथवा कोई विसंगति पाई जाती है तो मुझे भुगतान की गई समस्त धनराशि मेरे द्वारा राजकोष में जमा कर दी जाएगी। सत्यापन पुष्टित न पाए जाने पर मेरे विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही/ प्राथमिकी दर्ज कराने पर मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी। यदि सत्यापन पुष्टित न पाया जाए तो मेरा अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाय।
श्री द्विवेदी ने बताया कि 177 चयनित शिक्षकों में अधिकांश के वेतन बिल शपथ पत्र के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा कर दिया गया है, फिर भी वेतन भुगतान में आनाकानी की जा रही है। चुनाव आयोग 10 जनवरी की अधिसूचना जारी कर देगा। शिक्षकों का वेतन भुगतान बाधित हो जाएगा। शनिवार तक चयनित शिक्षकों का वेतन भुगतान ना हुआ तो 10 जनवरी को जिला विद्यालय निरीक्षक का घेराव किया जाएगा।