Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

नुक्कड़ नाटक के जरिए जल बचाव के लिए किया गया जागरूक

बस्ती/कप्तानगंज।नेहरू युवा केंद्र बस्ती के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के आदेशानुसार एन.वाई.वी अरुण कुमार द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरहटा कप्तानगंज में जल संरक्षण को लेकर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रधानाध्यापक शंभू नाथ द्वारा किया गया। बताते चले की स्वयंसेवकों अरुण कुमार द्वारा लगातार जल बचाव संबंधी जागरूकता दीवाल लेखन, वॉल पेंटिंग, नारा लेखन, क्यूज प्रतियोगिता, पोस्टर आदि के जरिए लोगों को जागरुक किया जा रहा हैं इसी को लेकर आज नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जल के महत्व पर प्रकाश डाला और जल व्यर्थ ना करने का संदेश दिया।
लवकुश, अंकुरम, आतिश, किरन,अंजनी,सफल,मनीषा के संयुक्त टीमों द्वारा नुक्कड़ नाटक व गीत के माध्यम से स्कूल प्रांगण में उपस्थित लोगों को जल की महत्व को बताते हुए जल को बर्बाद ना करने की अपील की साथ ही लोगो को जल संरक्षण करने की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम सहायक अध्यापक दौलत राम चौधरी व राजकुमार द्वारा लोगो को संबोधित करते हुए बताया कि जीवन के लिए पानी सबसे जरूरी है। और इसे व्यर्थ नहीं करना चाहिए।
नुक्कड़ नाटक के जरिए छात्रों जल संरक्षण के लिए तालाबों को बचाने, पानी को बिना जरूरत न बहाने व घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाने को कहा। उपस्थित लोगों ने छात्रों द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटकों की काफी सराहना किया तथा लोगो को इस के उद्देश्यों की जानकारी दी गई। इस दौरान सूर्य प्रकाश मौर्य, रामफेर मौर्य व छत्रा – छात्र के अलावा कई अन्य मौजूद रहे।