Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

पत्रकार वेलफेयर सोसाइटी से जुड़े मीडियाकर्मी-आर.पी.सरोज

किसान सम्मान निधि की तरह पत्रकार सम्मान निधि दे सरकार-संजय द्विवेदी

बस्ती। पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ भारत सरकार द्वारा बस्ती जिले में ग्रामीण पत्रकारों के लिये प्रेस क्लब में एक खास कार्यक्रम ‘’वार्तालाप’’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में ग्रामीण परिवेश के पत्रकारों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना,जन धन योजना,किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत,स्वच्छ भारत अभियान और प्रधानमंत्री का अल्पसंख्यकों के लिये 15 सूत्रीय समेत विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम की शुरुआत सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ला, विधायक सदर दयाराम चौधरी, पीआईबी एडीजी आर.पी.सरोज , मुख्य विकास अधिकारी राजेश प्रजापति,भारतीय खाद्द निगम के अधिकारी हनमंत सचान, जिलापूर्ति अधिकारी सत्यवीर, सहायक सूचना निदेशक प्रभाकर तिवारी और जिले के वरिष्ठ पत्रकार और प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद उपाध्याय, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के मण्डल अध्यक्ष संजय द्विवेदी, मज़हर आजादी, दिनेश पांडे आदि ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सदर विधायक दयाराम चौधरी कहा कि जल्द ही सरकारी योजनाओं के क्रियान्वन में बिचौलियों का खात्मा हो जायेगा , जिससे केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का सीधा लाभ आम आदमी को मिलेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से बस्ती ही नहीं बल्कि पूरे भारत में कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोता है।
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के मंडलाध्यक्ष संजय द्विवेदी ने कहा सरकार आम नागरिकों के लिए शानदार काम कर रही है, किन्तु ग्रामीण पत्रकारों के हितों की अनदेखी कर रही है।किसान सम्मान निधि की तरह ग्रामीण पत्रकारों को पत्रकार सम्मान निधि के माध्यम से मानदेय दिया जाय। ग्रामीण पत्रकारों को मान्यता देने, स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने, परिवहन सुविधा देने की मांग की। तहसील व ब्लाक स्तरीय पत्रकारों को सरकारी योजनाओं की सटीक सूचना देने के लिए सूचना पत्र विभाग तहसीलों, ब्लाकों व थानों में नियमित प्रेस ब्रीफिंग कराए जाने के निर्देश जारी करे। जनपद स्तरीय वीआईपी कार्यक्रमों में सूचना विभाग द्वारा ग्रामीण पत्रकारों को भी प्रेस पास निर्गत किया जाय।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ला ने कहा कि करोना काल में प्रवासी मजदूरों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से लाभ मिला तथा गरीब औऱ रोज दिहाड़ी करने वाले मजदूरों को पीएम स्वनिधि योजना से काफी सहलूयित मिली.
दूरदर्शन, क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो और पीआईबी के अपर महानिदेशक आर.पी.सरोज ने कहा कि पत्रकारों के कल्याण के लिये सूचना प्रसारण तत्पर है। सोशल मीडिया एथिक्स कोड का पत्रकारों को पालन करना चाहिये। भारतीय खाद्द निगम के वरिष्ठ अधिकारी भारतीय खाद्द निगम हमुमंत सचान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है। भारत एक मात्र एसा देश है जो इतनी बड़ी खाद्दान्न वितरण योजना का सफल क्रियान्वन कर रहा है। उन्होने कहा कि एफ.सी.आई. का मतलब फूड कारपोरेशन आफ इंडिया ही नहीं बल्कि ‘’फूड कान्फिंडेश आफ इंडिया’’ भी है। भारतीय खाद्द निगम राष्ट्र के खाद्द सुरक्षा प्रहरी के रुप में देशवासियों को खाद्दान्न उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु सदैव तत्पर है।
कार्यक्रम में कई वरिष्ठ पत्रकारों ने केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में अपने सुझाव और विचार व्यक्त किये जिस पर पी.आई.बी. के अपर महानिदेशक आर.पी.सरोज ने कहा कि ये सुझाव काफी महत्वपूर्ण और विचारणीय है जिसको संबंधित मंत्रालय तक पहुंचाया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन पी.आई.बी के नोडल अधिकारी सुन्दरम चौरसिया, अविनाश शरण,सुशील प्रजापति और राम प्रजापति और ने किया।
कार्यक्रम में जयंत मिश्र, दिनेश पांडेय, पुनीत मिश्रा, अनुराग श्रीवास्तव, पंकज त्रिपाठी, अशोक श्रीवास्तव, रजनीश त्रिपाठी, राजेश पांडेय, महेंद्र तिवारी, सुदृष्टि नारायण तिवारी, तबरेज खान, राज प्रकाश, सहित तमाम लोग उपस्थित थे