Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

वीरता व्यक्ति का आन्तरिक गुण हैं जो विपरीत परिस्थितियों में ही दिखाई देता है-दुर्गेश पाण्डेय

बस्ती। इस भारत भूमि पर ऐसे वीर बालक हुए जिन्होंने अपने बलिदान से समस्त विश्व को प्रेरित किया। ऐसे ही वीर बालक थे जोरावर सिंह एवं फतेह सिंह हमें उनके चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए।* यह उद्गार स्वामी दयानंद विद्यालय सुर्तीहट्टा बस्ती में आयोजित बाल वीरता दिवस के अवसर पर बोलते हुए दुर्गेश पाण्डेय पी आर ओ एस पी बस्ती ने व्यक्त किए। बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वीरता व्यक्ति का आन्तरिक गुण हैं जो विपरीत परिस्थितियों में ही दिखाई देता है। हम में से कोई भी अपने को कायर नहीं समझता इसका मतलब यह नहीं कि हम सभी सच्चे वीर है। सामान्य हालातों में स्वयं को बहादुर कहने वाले अक्सर जरा सी भी तकलीफ में मुरझा जाते हैं। वीरता तभी जगेगी जब उत्कृष्ट योगदान करने वाले वीरों को हम पढ़े, समझे, प्रेरणा ले तथा यथोचित सम्मान दें। यह प्रेरणा आप वीर बालकों जोरावर सिंह एवं फतेह सिंह जी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को कोरोना से बचने के लिए आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करनें के लिए प्रेरित किया तथा महिला हेल्पलाइन नम्बर, बाल अपराध, शिक्षा का महत्व आदि पर भी बच्चों को सम्बोधित किया। इससे पूर्व श्रद्धांजलि शान्ति यज्ञ में समस्त छात्र -छात्राओं , शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ मुख्य अतिथि महोदय ने भी आहुतियां दी और वीर बालकों के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी । वीर बालकों के बलिदान को याद करते हुए बच्चों द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी अपने-अपने सारगर्भित विचारों से बच्चों को सम्बोधित किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य आदित्य नारायण ने समस्त को सम्बोधित करते हुए कहा कि वीरता का गुण जन्मजात नहीं वातावरण से बनता है। एक शेर के बच्चे को जन्म से ही भेड़ियों के बीच छोड़ दिया जाए तो भले ही वह संसार का सबसे खतरनाक प्राणी हो पर वह व्यवहार में दुर्बल भेड़िये की तरह व्यवहार करेगा। इसलिए बच्चों को वातावरण मिलना चाहिए जिससे वे बहादुरी का प्रदर्शन कर सके। उन्होंने जय शंकर प्रसाद जी के पंक्तियों को सुनाकर समस्त को वीर रस से ओतप्रोत कर दिया ।
प्रधानाचार्य आदित्य नारायण ने मुख्य अतिथि महोदय को स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा उत्कृष्ट अभिभाषण के लिए बच्चों एवं शिक्षक शिक्षिकाओं को सम्मानित करने के पश्चात समस्त के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया ।