Monday, March 4, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मंदिर रामबाग ने चलाया स्वच्छता अभियान

बस्ती। स्वच्छ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत आज सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह के नेतृत्व में विद्यालय के आचार्यों और भैयाओं ने विद्यालय के आसपास स्वच्छता अभियान चलाया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज यह अभियान चलाया गया।
ज्ञातव्य है कि स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को आरम्भ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस अभियान का प्रारंभ किया गया था। इस अभियान का दूसरा चरण भी प्रारंभ हो चुका है।
प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने सभी को संबोधित करते हुए बताया कि स्वच्छ भारत एक ‘जन-आंदोलन’ का रूप ले चुका है क्योंकि इसे जनता का अपार समर्थन मिला है। बड़ी संख्या में नागरिकों ने भी आगे आकर साफ-सुथरा भारत बनाने का प्रण किया है। स्वच्छ भारत अभियान के आरंभ के बाद गलियों की सफाई के लिए झाड़ू उठाना, कूड़े-करकट की सफाई, स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित करना और अपने चारों ओर स्वास्थ्यवर्धक वातावरण बनाना अब जनता की प्रकृति बन गई है। जनता ‘स्वच्छता ईश्वरत्व के निकट है’ के संदेश को फैलाने में मदद दे रही है और इस काम में शामिल हो रही है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री गोविंद सिंह, उप प्रधानाचार्य विजय प्रताप पाठक, विनोद सिंह, अश्विनी पाण्डेय, आशीष सिंह, डॉ उपेन्द्र नाथ द्विवेदी, रंजीत सिंह, प्रदीप गुप्त, अंकित गुप्त सहित अन्य आचार्य, छात्रावास के भैया व कर्मचारी बंधु उपस्थित रहे।