Friday, June 28, 2024
बस्ती मण्डल

एक दिवसीय जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन

राष्ट्र निर्माण व समाज में व्याप्त कुरीतियों के निराकरण में अपनी महती भूमिका निभाये-राकेश सिंह बघेल

संत कबीर नगर।(कालिन्दी मिश्रा) जिला युवा अधिकारी , नेहरू युवा केन्द्र संत कबी नगर रीना केसरिया ने बताया है कि युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आज जिला पंचायत रिर्सोस सेन्टर विकास भवन में एक दिवसीय जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी विकास खण्डों के के लगभग 750 युवा प्रतिभागी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का उद्घाटन मा0 विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल व मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव के द्वारा संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पाजलि कर किया गया।

इस अवसर पर मा0 विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि युवा अपनी उर्जा का निर्वाहन समाज के उत्थान कें सकारात्मक के साथ करें। उन्होंने राष्ट्र निर्माण व समाज में व्याप्त कुरीतियों के निराकरण में अपनी महती भूमिका निभाये। इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव ने भी युवाओं को सम्बोधित करते हुए आज के कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जी0जी0आई0सी0 की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया।
जिला युवा अधिकारी रीना केसरिया ने आज के कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की संदर्भ व्यक्ति के रूप में उपस्थित श्रीमती निशा यादव, प्रधानाचार्य राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज बघौली, प्रबन्धक कौशल विकास श्रीर धीरेन्द्र सिंह, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक प्रदीप त्रिपाठी, डा0 प्रमोद कुमार त्रिपाठी, विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी युवाओं को दी। मतदाता जागरूकता, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, स्वास्थ्य स्वरोजगार एवं कौशल विकास पर संदर्भ व्यक्तियों द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई गयी। इस अवसर पर युवाओं ने भी जल संचयन व मतदाता एवं पड़ोस युवा संसद पर उपलब्ध करायी गयी। इस कार्यक्रम में युवाओं ने भी जल संचयन व मतदाता एवं पड़ोस युवा संसद पर चर्चा/संवाद से अपने-अपने विचार व्यक्त कर अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन रमेश सिंह सेगर लेखा एवं कार्यक्रम सहायक नेहरू युवा केन्द्र ने किया। इस अवसर पर एन0एस0एस0 स्काउट गाइड, इण्टर कॉलेज व डिग्री कॉलेज के छात्र/छात्राओं के काफी संख्या में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर युवा केन्द्र से सम्बद्ध युवा मण्डलों के पदाधिकारी व सदस्य भी काफी संख्या में उपस्थित रहे।