Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

युवा मंडल विकाश कार्यक्रम द्वारा किया गया जागरूक

बस्ती/कप्तानगंज।नेहरू युवा केंद्र बस्ती की ओर से बुधवार को मां गायत्री गंगा प्रसाद मिश्र महिला डिग्री कॉलेज कप्तानगंज बस्ती में युवा मंडल विकास कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अरुण कुमार द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस के मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य अरविंद मिश्रा द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया। तथा कार्यक्रम का संचालन प्रेमचंद्र मिश्र द्वारा किया गया।
एन वाई वी प्रभारी अरुण कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लाक में युवा मंडलों का पुनर्गठन किया गया तथा इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य निष्क्रिय युवा क्लब को सक्रिय बनाना, युवा सदस्यों में बढ़ोतरी करना व नए युवा क्लबों का गठन करना है। यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2021 से चल रहा है इसके लिए जिले में 5 टीमों का चयन किया गया है। जिन में से एक टीम बस्ती,कप्तानगंज, बहादुरपुर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मोहम्मद आरिफ, राम सुभग, प्रिया चौधरी, कनकलता पांडे,अरुण कुमार द्वारा सफलतापूर्वक चल रहा है।
कार्यक्रम के समापन में डिग्री कॉलेज प्रधानाचार्य अरविंद मिश्रा ने बताया की देश के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होती है। किसी गांव के युवाओं के व्यक्तित्व और कौशल विकास से ही गांव का विकास संभव हो सकता है। युवाओं को अपने कौशल के हिसाब से हमेशा अपने लक्ष्य को भेदने के लिए हमेशा कोशिश करना चाहिए।
इस कार्यक्रम में बृजेश पांडे, श्रवण गुप्ता,शनियादव,हरिओम तिवारी,आर्यन सिंह, ऋषभ मिश्रा, दिव्यांस सिंह,सुमन,अंकिता युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।