Wednesday, May 22, 2024
हेल्थ

वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज ( कैली )बस्ती में डा. सौरभ द्विवेदी द्वारा प्रथम बार चमत्कारिक एलआरएस सर्जरी सम्पन्न

बस्ती। महसों के 40 वर्षीय युवक लल्लू का पैर चोट लगने से दो साल पहले खराब हो गया था। बस्ती के अनेक स्थानों पर कई सर्जरी कराने से यह ठीक नहीं हुआ। जब कैली महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कालेज बस्ती के युवा सर्जन डा. सौरभ द्विवेदी को पता चला तो उन्होंने इलीजारो रसियन टेक्नालॉजी से लिंब रीकांसट्रेक्सन सर्जरी( अंग पुनर्निर्माण सर्जरी ) सफलता पूर्वक सम्पन्न किया। जो इस कालेज में प्रथम बार हुई है। रोगी को प्रधानमंत्री द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना का लाभ उपलब्ध कराया गया है।इस उपचार में खराब अंग का सुधार और पुनः संरचना भी होती है। अगर अंग छोटा हो जाता है तो उसे पुनः पूर्ववत निर्मितकर बढ़ाया भी जाता है।
प्रमुख प्रक्रियाएं और सामान्य जानकारी :-
‌यह शरीर के अंग के कार्य को बहाल करने के लिए की
‌जाने वाली एक प्रक्रिया है जिसे चोट, सर्जरी, चिकित्सा स्थिति, जन्म दोष या आघात के कारण काम करना बंद कर दिया गया है। सिर से पैर की अंगुली तक, इसका उपयोग कई प्रकार की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। सर्जरी प्रभावित शरीर के अंगों के कार्य को बहाल करने के बारे में है। ये सर्जरी मुख्य रूप से ऊतक को शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में स्थानांतरित करके क्षति को ठीक करने में मदद करती है।
पुनर्निर्माण सर्जरी के प्रकार:-
विभिन्न प्रकार की पुनर्संरचनात्मक सर्जरी से व्यक्ति को उस समस्या को सुधारने में मदद मिल सकती है जिससे वे पीड़ित हो सकते हैं।
1.पैरों और हाथों के लिए सर्जरी
हाथ और पैर दैनिक गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण हैं और प्रत्येक रोगी के लिए सामान्य कार्य की बहाली महत्वपूर्ण है। यह सर्जरी आघात, ट्यूमर, जाल की उंगलियों या उंगलियों या जन्मजात असामान्यताओं के मामले में की जाती है।
2.घाव की देखभाल
यह सर्जरी उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो गंभीर रूप से जल गए हैं या कट गए हैं। यदि घाव गंभीर है, तो मरीज को पुनर्निर्माण सर्जरी से पहले मलबे (मृत ऊतक को हटाने) से गुजरना पड़ता है। मलबे के बाद, पुनर्निर्माण प्रक्रियाएं जैसे त्वचा ड्राफ्ट, आदि का प्रदर्शन किया जाता है।
पुनर्निर्माण शल्यचिकित्सा में फ्लैप प्रक्रियाएं (माइक्रोसर्जरी):-
इस सर्जरी में शरीर के एक स्थान से दूसरे क्षेत्र में स्वस्थ ऊतक का परिवहन शामिल है जो कुछ त्वचा या कंकाल का समर्थन खो चुका है। ये प्रक्रिया उन हिस्सों पर की जाती है जो चोट या पुरानी बीमारी से प्रभावित हुए हैं।
3.चेहरे की सर्जरी:-
चेहरे की पुनर्निर्माण सर्जरी एक व्यक्ति के चेहरे को बहाल करने में मदद करने के लिए की जाती है, जो उस गंभीर घटना के बाद उस व्यक्ति के चेहरे को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर देता है।
4.स्तन पुनर्निर्माण:-
यह प्रक्रिया उन महिलाओं के लिए उपलब्ध है जो कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण द्विपक्षीय मास्टेक्टॉमी (दोनों स्तनों को हटाने) से गुजर चुकी हैं। यह त्वचा, स्तन ऊतक और हटाए गए निप्पल को प्रतिस्थापित करके स्तनों को बहाल करने में मदद कर सकता है।
क्या पुनर्निर्माण सर्जरी प्लास्टिक सर्जरी से अलग है?
पुनर्निर्माण सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी अक्सर एक दूसरे का उपयोग किया जाता है। हालांकि, दोनों के बीच कुछ अंतर हैं जो उन्हें अलग करते हैं। अपनी शारीरिक बनावट को सुधारने के लिए किसी व्यक्ति की शारीरिक विशेषताओं को बढ़ाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी की जाती है। जबकि, पुनर्निर्माण संबंधी चिकित्सा शारीरिक विकृति को सुधारने के लिए की जाती है जो किसी दुर्घटना या जन्म के बाद से हो सकती है। प्लास्टिक सर्जरी एक मरीज की पसंद है, कोई है जो स्वेच्छा से उस संपूर्ण स्वरूप को प्राप्त करना चाहता है जिसकी उन्होंने कल्पना की थी। दूसरी ओर, डॉक्टर की सलाह पर पुनर्निर्माण सर्जरी की जाती है।
दूसरे प्रकार की सर्जरी की कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं, लेकिन अंत में, दोनों सर्जरी में शल्य क्रिया की आवश्यकता होती है और समान जटिलताएं हो सकती हैं।