Sunday, May 19, 2024
गोरखपुर मण्डल

पथरदेवा में हुआ मतदान मेला का आयोजन

देवरिया ।(गुरूमीत सिंह) रविंद्र किशोर शाही राजकीय महाविद्यालय पथरदेवा तथा देवता देवी महिला महाविद्यालय बघौचघाट में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान मेला का आयोजन किया गया। मतदान मेला में कुल 70 फॉर्म-06 से भरे गए। उक्त दोनों विद्यालयों के द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, मतदाता शपथ, एवं दौड़ का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को भारत चुनाव आयोग की तरफ से प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार दिया गया । उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर उपजिलाधिकारी/ निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि लिंगानुपात को ठीक करने के लिए महाविद्यालयों में मतदान मेला का आयोजन किया जा रहा है । इस मेला में 18 से 20 वर्ष के युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाई जाती है तथा बालिकाओं की संख्या बढ़ाने से हमारे लिंगानुपात में सुधार होता है तथा चुनाव में युवा मतदाताओं की संख्या भी अधिक हो जाती है।
कार्यक्रम को खंड विकास अधिकारी आलोक कुमार सिंह ने बताया कि 1 जनवरी 2022 को जिनकी भी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे BLO के द्वारा आज मतदाता बने है, जो बच्चे छूट गए है, वे BLO या विद्यालय से संपर्क कर मतदाता बनने का कार्य करेंगे। कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी गोपाल मिश्र ने कहा कि 21 नवम्बर 2021को जो मतदाता नही बन पाए है, अपने सपने बूथ पर जाकर मतदाता बनने का कार्य करेंगे तथा अपने आसपास के लोगों को भी मतदाता बनने के लिए प्रेरित करेंगे कार्यक्रम में स्वीप नोडल केशव प्रताप शाही ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सबकी सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रविंद्र किशोर शाही राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य सतीश उपाध्याय जी ने कहा कि हमारे विद्यालय के सभी बच्चे जिनकी आयु 18 वर्ष 1 जनवरी 2021 को पूर्ण हो रही है वह 21 नवंबर को बूथ पर आवश्यक रूप से जाते हुए फॉर्म-06 जमा कर मतदाता बनने का कार्य करेंगे।
इस कार्यक्रम में क्षेत्र के समस्त बीएलओ एवं सुपरवाइजर उपस्थित रहे देवता देवी महिला महाविद्यालय बघौचघाट के कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर सचिन कुशवाहा जी के एवं और निर्णायक समिति के द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में बच्चों का चयन किया गया तथा उन्हें अपर जिलाधिकारी महोदय के द्वारा पुरस्कृत कराया गया।