Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

एक क्लिक पर मिलेगी आवश्यक जानकारी, वैक्सीन प्रबंधन हुआ आसान

नियमित टीकाकरण के ई-विन पोर्टल को किया गया है अपडेट

बस्ती। नियमित टीकाकरण के ई-विन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इनटी लीजेंस नेटवर्क) पोर्टल को अपडेट किया गया है। पोर्टल के एडवांस एडिशन के जरिए एक क्लिक पर आवश्यक जानकारी मिल सकेगी। इसी के साथ टीके का प्रबंधन और सरल हो जाएगा। किसी ब्लॉक में टीके की मांग ज्यादा होने पर जिले के वैक्सीन स्टोर या किसी ब्लॉक स्तरीय कोल्ड चेन प्वाइंट से वहां की जरूरत पूरी की जा सकेगी। यह सारी व्यवस्था ऑनलाइन होगी। इसके लिए सभी कोल्ड चेन हैंडलर्स को दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

यूएनडीपी से जुड़े ज़िला कोल्ड चेन मैनेजर हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि जिले में जिला व मंडल स्तरीय वैक्सीन स्टोर सहित कुल 18 जगहों पर वैक्सीन स्टोर संचालित है। सभी को ई-विन पोर्टल के जरिए जोड़ा गया है, तथा इसी पोर्टल के माध्यम से इसकी निगरानी की जाती है। अपडेट होने के बाद इसमें वैक्सीन प्रबंधन की भी व्यवस्था को शामिल कर दिया गया है। अगर किसी वैक्सीन स्टोर पर अमुक वैक्सीन की मांग है तथा किसी पर स्टॉक ज्यादा है तो ज्यादा स्टॉक से मांग वाली जगह पर वैक्सीन भिजवाई जा सकेगी। इसके अलावा अगर किसी ब्लॉक में टीकाकरण के लिए कोई विशेष कार्यक्रम तैयार किया गया है तो वह ब्लॉक इसी पोर्टल के माध्यम से डिमांड करेगा तथा इसी डिमांड के आधार पर वहां पर व्यवस्था कराई जाएगी। अभी तक प्राय: यह देखा जा रहा था कि कहीं स्टॉक डंप है तो कही कमी के कारण टीका नहीं लग पा रहा है।

श्री मिश्रा ने बताया कि एडवांस एडिशन में एक क्लिक पर किसी भी कोल्ड चेन प्वाइंट की वैक्सीन का तापमान, स्टॉक सहित अन्य जानकारी हासिल की जा सकेगी। यह एक बड़ा बदलाव है।

वाईफाई से जुड़ सकेगा टेम्प्रेचर लॉगर

हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि एडवांस एडिशन में टेम्प्रेचर लॉगर को वाई-फाई से भी जोड़ा जा सकेगा। अभी तक इसके लिए मोबाइल का सिम इस्तेमाल किया जाता था। कभी-कभी नेटवर्क न होने व सिम के काम न करने के कारण कोल्ड चेन प्वाइंट की मॉनीटरिंग नहीं हो पाती थी। इसी के साथ अब सभी कोल्ड चेन प्वाइंट को सीधे जिले से भी इस नई व्यवस्था में जोड़ा जा सकेगा। अब वैक्सीन के रख-रखाव में पारदर्शिता आएगी तथा इससे इसकी गुणवत्ता को बनाए रखना और आसान होगा।

सभी कोल्ड चेन प्वाइंट के कोल्ड चेन हैंडलर्स को ईविन-एई पोर्टल का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिलाया गया है। अब इसी वर्जन पर काम होगा। इस व्यवस्था से आने वाले दिनों में वैक्सीन का प्रबंधन और आसान हो जाएगा। इसका फायदा लाभार्थियों को मिलेगा।

– डॉ. एफ हुसैन, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, बस्ती