Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

खुशखबरी: चीनी मिल मुंडेरवा ने किसानों के गन्ना मूल्यों का किया संपुूर्ण भुगतान

-प्लास्टिक ट्रे में नर्सरी तैयार करने का कार्य बनकटी ब्लाक के कबरा व धवरहरा में शुरू

बस्ती।(सात्विक पटेल) शासन की मंशा के अनुसार चीनी मिल मुंडेरवा के प्रबंधन ने किसानों के अब तक के सभी गन्ना मूल्यों का भुगतान कर दिया है। पेराई सत्र 2019-20 में 36 लाख कुंतल गन्ने की खरीद की गई थी।
शुक्रवार को श्री द्विवेदी बनकटी ब्लॉक के कबरा व धौरहरा गोचना में किसानों द्वारा तैयार किए जा रहे गन्ने की नर्सरी कार्य का शुभारंभ करने के बाद किसानों को संबोधित करते हुए या बातें कही। उन्होंने कहा कि किसानों का कुल 109.95 करोड़ गन्ने के मूल्य का भुगतान किया जाना था। जिसमें से 3 मार्च तक के पेराई के गन्ना मूल्य का एक सप्ताह पूर्व ही 104.1 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका था। शेष बकाया 5 करोड़ 85 लाख रूपये भी किसानों को आज जारी कर दिया गया है। उन्होेंने कहा कि सरकार का भुगतान को लेकर शुरू से ही प्रयास रहा कि किसानों को जल्द से जल्द गन्ने के मूल्य का भुगतान कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों के मदद के लिए सरकार द्वारा हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत गन्ने की खेती के लिए अनुदान पर कीटनाशक,उर्वरक समेत अन्य सामग्री दी जाती है। इस समय शरदकालीन गन्ना बुआई पर जोर दिया जा रहा है। इसके पूर्व लक्ष्य के अनुसार 10 लाख गन्ने के पौधे तैयार करने का कार्य चल रहा है। जिससे किसानों के आय मे वृद्धि के साथ-साथ लागत मे भी कमी आएगी जिसका ज्वलन्त उदाहरण है कि कृषकों द्वारा प्रति एकड़ 25/30 कुंतल बीज लगाया जाता है जबकि कार्यदायी संस्था द्वारा तैयार कराये जा रहे सीड लिंग से मात्र 2, 2 – 1/2 कुंतल मे ही एक एकड़ की बुवाई हो जायेगी l
उन्होंने कहा कि बेहतर उपज के लिए बीज के चयन पर किसान भाइयों को विशेष ध्यान देना होगा। जल जमाव वाले जमीनों में गन्ने की बुवाई के लिए पूर्व में ही नर्सरी तैयार कर लें। जिससे की पानी सूखने के बाद रोपाई की जा सके।
उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से एक बार फिर पूर्वांचल में गन्ने की खेती के प्रति किसानों के बढ़ते रूझान सराहनीय कदम है। इस क्रम में गन्ने की नर्सरी तैयार कर एक माह में किसानों को दोगुना आमदनी हासिल करने के लिए चीनी मिल मुण्डेरवा के द्वारा किए जा रहे प्रयास से दोहरा लाभ मिलेगा। शासन के मंशा के अनुसार किसानों में जहां खुशहाली आयेगी वहीं गन्ने के पैदावार में भी बढोतरी होगी।
गन्ने की अधिक से अधिक नर्सरी तैयार करने की मुहिम का फायदा किसानों को जल्द मिलने लगेगा। किसान नर्सरी में तैयार पौधे को अपने खेतों में बुआई करने के बाद शेष को बेचकर लागत से दोगुना से अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। इस कार्य में शासन द्वारा किसानों तकनीकी सहायता से लेकर सामग्री तक अनुदान पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सीसीएम कुलदीप द्विवेदी ने कहा कि किसानों को नर्सरी तैयार करने में उर्वरक समेत अन्य आवश्यक सामग्रियों के लिए मिल में संपर्क कर सकते हैं। उन्हें सामग्री आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराई जाएगी।जिससे की नर्सरी तैयार करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इस
व्यवस्था में कार्यदायी संस्था लिनिंग सिक्यूरिटी सर्विस की टीम लगी है।
इस दौरान उप महाप्रबंधक ओपी पाण्डेय, वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक डॉटर उपेंद्र कुमार, वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक एनपी वर्मा के अलावा सहायक गन्ना प्रबंधक केएम पांडेय फील्ड सुपरवाइजर उद्धव प्रसाद, उमेश सिंह, महेंद्र वर्मा मौजूद रहे। प्लास्टिक ट्रे में नर्सरी तैयार करने का कार्य बनकटी ब्लाक के कबरा मे किसान लक्ष्मी प्रसाद व धौरहरा गोचना में रामजग चौधरी ने शुरू किया। इसके पूर्व खलीलाबाद के सुरौली व बनकटी में नर्सरी तैयार करने का कार्य प्रारंभ हो चुका है।