Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका अहम

सिद्धार्थनगर।(राणा प्रताप श्रीवास्तव) जनपद मुख्यालय स्थित रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज तेतरी बाजार में शिक्षक दिवस के पूर्व संध्या पर डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शिक्षकों को सम्मानित किया गया। बतौर कार्यक्रम मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक श्री मुरलीधर अग्रहरि ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है वह छात्रों के निर्माण में अपना सर्वस्व न्योछावर कर देता है। शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा है और ऐसे में जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।
शिक्षक दिवस की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री राकेश मणि त्रिपाठी ने कहा कि भगवान को भी नर से नारायण बनने में गुरु की आवश्यकता होती है, बिना गुरु के नर से नारायण बनने की कल्पना संभव ही नहीं ।शिक्षक की गोंद में निर्माण और प्रलय दोनों खेलते हैं आवश्यकता है कि शिक्षक आचार्य चाणक्य की भूमिका में चंद्रगुप्त जैसे यशस्वी बालक का निर्माण करें ताकि एक आदर्श समाज का निर्माण में अपना योगदान दे सकें ।
आगे श्री त्रिपाठी ने कहा कि जिस तरह कुम्भकार मिट्टी के बर्तन को ढालता है, लोहार लोहे को तपाकर कुछ उपयोगी चीजों को बनाता है ठीक उसी प्रकार शिक्षक छात्रों के भविष्य का निर्माण कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देता है। बच्चों के जीवन में माता- पिता के समान शिक्षक का भी योगदान होता है वह एक ऐसा दीपक है जो स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाशित करता है ऐसे में हमें शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। इसके पूर्व बंदना सभा के कार्यक्रम में रसायन विज्ञान के प्रवक्ता श्री सुरेश राव ने कहा शिक्षक दिवस एक ऐसा दिवस है जो हमारे जीवन में शिक्षकों की भूमिका को रेखांकित करता है और उनके समर्पण की याद दिलाता है। कार्यक्रम के अंत में बालिका विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती अंजू चौहान ने अतिथियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन हिंदी के प्रवक्ता व वरिष्ठ आचार्य श्री गोविंद सिंह ने किया। उक्त अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य महादेव प्रसाद समेत समस्त आचार्य बंधुओं की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।