Monday, March 4, 2024
बस्ती मण्डल

बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन के पारिश्रमिक का भुगतान नही हुआ तो धरने पर बैठेगा शिक्षक संघ – संजय द्विवेदी

– जिला विद्यालय निरीक्षक, उप नियंत्रक व पटल सहायक की लापरवाही के कारण नही हो पा रहा भुगतान

बस्ती। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने आरोप लगाया है कि जिला विद्यालय निरीक्षक, उप नियंत्रक व पटल सहायक की लापरवाही के कारण बजट रहने के वावजूद सैकड़ों शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन के पारिश्रमिक का भुगतान नही हो पा रहा है। सोमवार तक भुगतान नही हुआ तो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर धरने पर बैठेगा।
श्री द्विवेदी ने बताया की भुगतान को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य/उप नियंत्रक आशा यादव से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि मेरे सभी परीक्षकों को लिस्ट तैयार कर बिल भुगतान हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को दो सप्ताह पूर्व में भेजी जा चुकी कि लेकिन पटल सहायक की लापरवाही के कारण के बिल भुगतान हेतु ट्रेजरी नही भेजा जा रहा है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि हीरालाल राम निवास् इंटर कॉलेज खलीलाबाद में बोर्ड परीक्षा मूल्यायंक का काम देख रहे वरिष्ठ शिक्षक अरुण कुमार ओझा ने बताया कि विद्यालय पर तैनात सभी परीक्षकों का बिल दो सप्ताह पहले ही जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भेज दिया गया है किन्तु पटल सहायक द्वारा जानबूझ कर बिल भुगतान हेतु ट्रेजरी नही भेजा रहा है।
श्री द्विवेदी ने कहा कि पटल सहायक नकुल कुमार की निरंतर शिकायत मिल रही है। उसके द्वारा मूल्याँकन पारिश्रमिक भुगतान सहित अन्य मामलों में भी संबंधित विद्यालय से रिश्वत मांगी जा रही है, जिसके संदर्भ में उसे समझाया गया है, यदि नही सुधरेगा तो उसे कार्यालय से हटाने का मुहीम चलाया जायेगा।
जिला विद्यालय निरीक्षक संदीप चौधरी ने बताया कि कुछ एकाउन्ट नंबर गलत अंकित थे जिसे ठीक करा लिया गया है एक दो दिन में सभी परीक्षकों का भुगतान करा दिया जायेगा।