Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

सार्वजनिक जगहों पर ताजिया रखने और जुलूस पर पाबंदी

बस्ती। बस्ती जिले में पैगंबर-ए-इस्लाम के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद में मनाए जाने वाला मोहर्रम को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। शुक्रवार को पड़ रहे मोहर्रम पर जिले को जोन व सेक्टर में बांटकर निगरानी की जा रही है। सभी जोन व सेक्टर में मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सार्वजनिक जगहों पर ताजिया रखने और जुलूस निकालने पर पाबंदी है। अनुयायी अपने घरों में ताजिया रख सकते हैं।

ताजिया का एक छोटा मुख्य हिस्सा को वह सीमित संख्या में ले जाकर करबला में दफन करेंगे। इसके लिए जिले व थाने स्तर पर शांति सुरक्षा कमेटी की बैठकें करके धर्मगुरुओं से संवाद बनाया जा चुका है। लगातार यह दूसरा मोहर्रम है जब सार्वजनिक आयोजन पर पाबंदी है। कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए इमामबाड़ों में मजलिसों का आयोजन किया जाएगा।

एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी के गृह विभाग की गाइडलाइन में कहा गया है कि धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर एकत्र होने पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। एक स्थान पर 50 लोगों से अधिक एकत्र नहीं हो सकेंगे। सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित नहीं किए जाएंगे। इस दौरान निगरानी के लिए जिले को चार जोन और 16 सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। एसपी ने बताया कि जिले की फोर्स के अलावा दो कंपनी पीएसी और सौ रिक्रूट आरक्षियों को भी मोहर्ररम की ड्यूटी पर तैनात किया गया है।