Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

मुण्डेरवा चीनी मिल को पेराई के लिए 75 लाख कुंतल गन्ने की आवश्यकता: रवि सोनकर

बस्ती।(सात्विक पटेल) भाजपा के महादेवा विधायक रवि सोनकर ने कहा कि मुण्डेरवा चीनी मिल को अपने एक पेराई सत्र में 75 लाख कुंतल गन्ना की आवश्यकता है।जबकि गन्ना पेराई सत्र 2020- 21 में मात्र 34 लाख कुंतल ही गन्नें की आपूर्ति हुई थी। मिल के सुचारू रूप से संचालन के लिए अधिक क्षेत्रफल में गन्ना की बुआई करने पर किसान जोर दें।
शनिवार को बनकटी ब्लाक के पगार खास गांव में गन्ना किसान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र पिपराईच गोरखपुर व चीनी मिल मुण्डेरवा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित गन्ना विकास गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में भाजपा विधायक ने ये बातें कही।उन्होंने कहा कि गन्ना विकास से ही किसान व चीनी मिल का विकास होगा।इसके लिए शासन ने नई चीनी मिल स्थापित की।स्थापना के बाद से मुण्डेरवा चीनी मिल प्रबंधन का लगातार किसानों को गन्ना उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास सराहनीय है।शासन के प्रतिनिधि व मुख्य गन्ना विकास सलाहकार संजय गुप्ता ने कहा कि गोष्ठी का उद्देश्य शरदकाल में अधिक क्षेत्र में गन्ने की बुवाई कराना,पुरानी प्रजातियों को हटाकर गन्ने की नई प्रजाति को 0118,98014,कोसा 13 235,8272 आदि प्रजातियों की बोवाई कराकर उत्पादन व चीनी की परता बढाना है।जिससे किसानों में खुशहाली आए।गोरखपुर परिक्षेत्र के उप गन्ना आयुक्त उषा पाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी किसान अपने गन्ना क्षेत्र का सर्वेक्षण देख लें। इसमें कोई त्रुटी होतो समय रहते सुधार करा लें।किसान ऑनलाइन घोषणा प़त्र भरें तथा चीनी मिल की पेराई क्षमता के अनुसार गन्ने की बुवाई करें।इस अवसर पर गन्ना किसान संस्थान पिपराइच के सहायक निदेशक ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि गन्ने की उन्नत प्रजातियां ही उत्पादन तथा चीनी की परता बढा सकती है।इसलिए जलभराव वाले खेतों मे को 98014,कोसा 8279 और कोसे 8452 आदि प्रजातियों की बुवाई करें।आय बढाने के लिए गन्ने के साथ सहफसली खेती अवश्य करें।गोष्ठी का संचालन करते गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने कहा कि शरदकाली गन्ना बोआई के लिए 10 लाख गन्ने का पौध तैयार करके पचास प्रतिशत अनुदान पर किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधान प्रबंधक चीनी मिल मुण्डेरवा ब्रजेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर 11 करोड गन्ना मुल्य का भुगतान कर दिया जाएगा।जिला गन्ना अधिकारी श्रीमती मंजू सिंह ने कहा कि आधार गन्ना पौधशाला से बीज वितरण कर पचास रूपये प्रति कुंतल अनुदान दिया जाएगा। 3 0 सितंबर तक किसान गन्ना समिति के नए सदस्य बन जाएं।
गोष्ठी को कीट वैज्ञानिक डा. केपी पांडेय, मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी, महदेवा के ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह,पूर्व उपाध्यक्ष विश्वजीत पाल ने प्रमुख रूप से संबोधित किया। इस दौरान प्रगतिशिल किसान कपीलदेव चौधरी,राम नारायण चौ धरी,मनोज कुमार शुक्ल,प्रह लाद,बेचनराम चौधरी व रामचन्द्र को वैज्ञानिक विधि से खेती करने के लिए मिल प्रबंधन के तरफ से विधायक रवि सोनकर ने सम्मानित किया।