Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

मुण्डेरवा चीनी मिल ने किसानों का 5 करोड़ 77 लाख भुगतान की दी स्वीकृति

मुंडेरवा/बस्ती।(सात्विक पटेल) चीनी मिल मुण्डेरवा ने किसानों के बकाया गन्ना मूल्यों का अति शिध्र भुगतान पर जोर देते हुए तत्काल 5 करोड़ 77 लाख रुपए भुगतान की एडवाइज जारी कर दिया है। शेष बकायों का भी जल्द भुगतान कर दिया जाएगा।
गुरूवार को जगदीशपुर ब्लाक अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय परिसर कवरा में आयोजित कृषक गोष्ठी को संबोधित करते हुए मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेन्द्र द्विवेदी ने यह जानकारी दी।मुण्डेरवा परिक्षेत्र में शरदकालीन गन्ने की वैज्ञानिक खेती के प्रति किसानों को जागरूक करने तथा गन्ना विकास के लिए शासन व चीनी मिल की विभिन्न योजनाओं को अधिक से अधिक किसानों जानकारी देने के उददेश्य से उतर प्रदेश गन्ना विकास संस्थान प्रशिक्षण केंद्र पिपराइच व चीनी मिल मुण्डेरवा के संयुक्त तत्वावधान में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया।
गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश राज्य चीनी मिल निगम लखनऊ के मुख्य गन्ना विकास सलाहकार संजय गुप्त ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शरदकालीन गन्ना की बोआई करने से 25 प्रतिशत उपज बढ जाती है। किसानों को ट्रेंच विधि से गन्ने की बुआई करने व ट्राइकोडार्मा का अवश्य प्रयोग करने की सलाह दी। गन्ना शोध परिषद शाहजहांपुर के पूर्व कृषि वैज्ञानिक अधिकारी डा मैनेजर सिंह ने गन्ने में लगनेवाली कीट व उसके रोकथाम की जानकारी देते हुए किसानों को बताया कि चोटी बेधक कीट नियंत्रण के लिए कोराजेन का प्रयोग करें।गन्ना विकास संस्थान पिपराइच के सहायक निदेशक ओमप्रकाश गुप्ता ने किसानों की आय बढाने के लिए शरदकालीन गन्ने के साथ आलु,लहसून,गोभी,टमाटर ,गेहूं आदि की सहफसली खेती करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एक एकड गन्ने की खेत से लहसुन बोने पर दो लाख रूपये का उत्पादन किया जा सकता है।
गन्ना शोध संस्थान सेवरही के वरिष्ठ वैज्ञानिक ओपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सबसे अधिक उपज व अधिक चीनी देनेवाली प्रजाति को 118, 98014,13235,कोसा 8279 आदि की बुआई करें। जिला गन्ना अधिकारी श्रीमती मंजु ने किसानों से ऑनलाइन घोषणा पत्र भरने की अपील करते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। अंजूल मिश्र प्रबंध निदेशक एलएसस द्वारा मुख्य अतिथि, प्रधान प्रबंधक, जिला गन्ना अधिकारी, वैज्ञानिक विधि से उन्नतशील प्रजाति के प्रदर्शन प्लाट करने वाले कृषकों को माल्यार्पण व अंग वस्त्र से सम्मानित किए तथा सभी किसानों से प्रदर्शन प्लॉट व उन्नत प्रजाति की खेती वैज्ञानिक विधि से करने के लिए आह्वान किया।
गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने गोष्ठी का संचालन किया। इसके अलावा गोष्ठी को गन्ना विकास समिति मुंडेरवा के पूर्व चेयरमैन दीवानचंद चौधरी, जिला पंचायत सदस्य राजकुमार ने प्रमुख रूप से संबोधित किया। तीन दिवसीय गोष्ठी की श्रृंखला में दूसरे दिन 30 जुलाई को डिग्री कॉलेज परिसर जिगना में कार्यक्रम आयोजित है।