Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रथम दिन छात्रों से किया संवाद-अंकित कुमार गुप्ता

बस्ती। आज दिनाँक 22 जुलाई, 2021 दिन शनिवार को उर्मिला एजुकेशनल एकेडमी, बस्ती में सड़क सुरक्षा सप्ताह- 2021 के अंतर्गत प्रथम सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रारंभ हुआ है जिसमें उर्मिला एजुकेशनल एकेडमी बस्ती द्वारा विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के नियमों के विषय में विस्तृत जानकारी ऑनलाइन जूम ऐप के माध्यम से प्रदान की गई। जिसमें विद्यालय से जुड़े सभी बच्चे ऑनलाइन जूम ऐप्प के माध्यम से सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रथम दिन यातायात व सुरक्षा से संबंधित विभिन्न जानकारियां प्राप्त की।

जिसमें यातायात के नियमों का पालन, नशे में गाड़ी न चलाना, हेलमेट का प्रयोग करना, यदि चार पहिया चला रहे हैं तो उसमें सीट बेल्ट लगाना, अपने दाएं बाएं दिशा को पहचानना साथ ही साथ कोविड-19 के अंतर्गत जो सबसे मुख्य विषय है यदि आप वाहन चला रहे हैं तो मास्क अवश्य पहनें क्योंकि यदि आप मास्क नहीं पहनते हैं तो इससे दो हानि है एक तो आपको कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है साथ ही साथ आपका मास्क न पहनने पर प्रथम बार आप का 1000 रुपया का चालान जबकि द्वितीय बार में आपका 10,000 चालान के लिए प्रोसेस किया गया था तो इस विषय में यदि आप इन सब चीजों से बचना चाहते हैं तो आप को पूर्णता यातायात के नियमों का पालन करना होगा और दूसरों को भी कराना होगा इस संबंध में बच्चों ने भी अपने कुछ बातें रखी ऑनलाइन जिसमें छात्र सूर्यांश कनौजिया, इकबाल अहमद, आंशिक, आयुषी, राशी, संकल्प, विवेक चौरसिया आदि ने यातायात से संबंधित महत्वपूर्ण बातें शेयर किए। विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह अध्यापक अंकित कुमार गुप्ता, संजय प्रजापति, अभिनय प्रकाश पांडेय जी ने बच्चों को यातायात से संबंधित चीजों के बारे में भी बतायाऔर पूर्णता उनको पालन कराने का दिशा निर्देश भी दिया। कंप्यूटर अध्यापक अंकित कुमार गुप्ता ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत छात्रों से संवाद किया और कहा कि इस एक सप्ताह शिक्षा निदेशक लखनऊ उत्तर प्रदेश द्वारा लगातार कुछ ना कुछ ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। प्रथम द्वितीय तृतीय चतुर्थ और सप्तम दिवस में जो लगातार कार्यक्रम है उसके बारे में बताया और बच्चों को यह भी ज्ञात कराया कि आप को जूम ऐप के माध्यम से ऑनलाइन जो भी क्विज प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, कोलाज प्रतियोगिता इन सबमें आपको इसमें प्रतिभाग करना है और लोगों को जागरूक करना है।
इसमें विद्यालय के प्रबंध निदेशक विनय शुक्ल, प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह, बसंत गुप्ता, श्रवण चौधरी, मनोज मिश्रा, विद्यालय की छात्रा आँचल चौधरी, विभा यादव, साक्षी चौधरी, प्रगति पांडेय, आस्था, सताक्षी यादव, अनीता पांडेय आयुषी सिंह, आयुष सिंह, राशी कसौधन, समीर कसौधन, दिव्या मिश्रा, प्रज्ञा मिश्रा, साक्षी अग्रहरि छात्र राम चरण निषाद, विशाल चौधरी, विवेक चौरसिया, रोहित चौरसिया, आदर्श गुप्ता, अनुकल्प मिश्र, शिवांश मिश्र, अरविंद प्रजापति सहित सभी बच्चें ऑनलाइन उपस्थित रहे।