Wednesday, May 15, 2024
बस्ती मण्डल

थाना लालगंज परिसर मे हुआ पौधरोपण

बनकटी/बस्ती।(वकील अहमद) वन महोत्सव के अवसर पर प्रदेश में चलाये जा रहे वृहद वृक्षारोपण के तहत थाना लालगंज यसओ रोहित कुमार के निर्देशन में थाना परिसर में पौधारोपण कर अभियान की शुरूआत की गयी।
उन्होंने सभी से पौधे लगाने की अपील की और कहा कि पर्यावरण और प्रकृति की सुरक्षा मानवीय समाज की सुरक्षा है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को वृक्ष लगाना चाहिए। वृक्ष हमें फल-फूल के साथ ही जीवन दायिनी आक्सीजन भी प्रदान करते हैं पुराणों में भी वृक्षों का उल्लेख किया गया है ऋषि मुनियों ने वनों में ही तपस्या की है पौधारोपण से अधिक महत्व है उनकी सुरक्षा इसलिए जो भी पौधे लगाये जाए उसके सुरक्षा के पुक्ता प्रबन्ध किये जायें। छोटे से लाभ के लिए हम वन संपदा को खत्म करते हैं इससे एक ओर जहाॅ भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है वहीं दूसरी ओर पर्यावरण भी प्रभावित होता है इसलिए हमें पर्यावरण संरक्षण बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए। हमें अपने मन में संकल्प लेना होगा कि प्रकृति से सद्भाव के साथ जुड़कर रहना है आइये हमसब मिलकर इस बारे में सोचे कि हम अपनी धरती को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए क्या-क्या कर सकते है तथा किस तरह इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।
अतः हमें इस नेक कार्य हेतु सिर्फ वन महोत्सव का इंतजार न करके वर्ष में कई बार विभिन्न अवसरों पर पौधे जरूर लगाने चाहिए जिससे कि हमारी आगामी पीढ़ियां एक साफ, स्वच्छ व संतुलित पर्यावरण में जीवन जी सकें।
इस अवसर पर सभी कर्मचारियों द्वारा भारी संख्या में पौधे लगाकर हरित व स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दिया गया ।