Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

वृक्ष ऑक्सीजन की प्राकृतिक फैक्ट्री है :: विभाग प्रचारक श्री तुलसीराम जी

सिद्धार्थनगर। जनपद मुख्यालय स्थित रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज तेतरी बाजार में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित( 01 जुलाई से 15 जुलाई) पर्यावरण पखवारा कार्यक्रम के अवसर पर विभाग प्रचारक श्री तुलसीराम जी द्वारा पौधारोपण किया गया ।
कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विभाग प्रचारक श्री तुलसीराम जी ने कहा कि पर्यावरण पखवारा हमें पर्यावरण के संरक्षण के लिए कार्य करने को प्रेरित करता है। इसके साथ हमें यह भी स्मरण करवाता है कि मनुष्य का अस्तित्व भी पर्यावरण पर ही निर्भर है। पिछले दिनों कोविड महामारी के दौरान पूरे देश में ऑक्सीजन संकट देखा गया, तब सभी ने प्रकृति और पेड़ों के महत्व को महसूस किया। ऐसी परिस्थितियों में आज हमें अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने को संकल्पित होना चाहिए। पेड़ हमारी पृथ्वी के लिए ऑक्सीजन की प्राकृतिक फैक्ट्री हैं। पेड़ पक्षियों और पशुओं के लिए घरौंदा और आश्रय स्थल भी हैं। पेड़ों का हमारे पारस्थितिकी तंत्र संवारने में अहम योगदान है। अतः हम पीपल, बरगद, नीम, अर्जुन, जामुन आदि वे पेड़ अधिक मात्रा में लगाएं जो ऑक्सीजन का ज्यादा उत्पादन करते हैं।
उन्होंने सभी क्षेत्रों में अधिक से अधिक वृक्षारोपण की आवश्यकता पर जोर दिया। कहा इस तरह पूरे क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए जनसहभागिता सुनिश्चित कर बड़ी संख्या में पेड़ लगाए जाएं और उन्हें संरक्षित भी किया जाय जिससे कि हमें स्वच्छ हवा में सांस लेने का मौका मिले, हम स्वस्थ रह सकें और पर्यावरण को भी समृद्ध बना सकें। पिछले कुछ समय में मानवीय गतिविधियों ने प्रकृति को बड़ी क्षति पहुंचाई है पेड़ लगाने से हम प्रकृति और मनुष्य के बीच बढ़ी इस दूरी को भी कम कर पाएंगे। मेरा सभी से आग्रह रहेगा कि सभी अपने-अपने गांवों व मुहल्लों में जनसहभागिता से वृक्षारोपण अभियान का आगाज करें। उक्त अवसर पर पर्यावरण विभाग के विभाग प्रमुख अमरनाथ, नगर प्रचारक विनय ,नगर पर्यावरण प्रमुख सौरभ त्रिपाठी ,महादेव प्रसाद ,अनूप पाठक, अंकित त्रिपाठी ,विशाल सिंह, शिवांशु त्रिपाठी, राज प्रिय समीर आचार्य बंधुओं की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।