Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

विश्व योग दिवस पर बच्चों को योगाभ्यास सिखा रही व्यायाम शिक्षिका -सोनिया

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) राजकीय इंटर कॉलेज खलीलाबाद की व्यायाम शिक्षिका सोनिया द्वारा छात्र छात्राओं को योग दिवस के अवसर पर योग करने का योगाभ्यास कराती हुई बच्चों को बताई कि
करें नियमित योग रहे निरोग ,योग करने से सभी प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलेगी योग करने से हमारे ऋषि-मुनियों काफी समय तक जीवित रहते थे और सभी प्रकार की बीमारियों से उन्हें छुटकारा मिला रहता था इसीलिए हम सब योग अपने जीवन में अपनाकर सभी बीमारियों से मुक्ति पाएं।
कोविड-19 की संक्रमण से होने वाले बच्चों के सेहत के नुकसान से बचाने के लिए जो तीसरी लहर जो बच्चों को प्रभावित करने का विशेषज्ञों द्वारा दावा किया गया है कि बच्चों को काफी प्रभावित कर सकती हैं इसी को देखते हुए आने वाले 21 जून को विश्व योग दिवस से ही पहले बच्चों एवम् अभिभावकों को योग सिखाने के उद्देश्य राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद संतकबीरनगर उत्तर प्रदेश की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने लोगो को जागरूक करते हुए बताया कि 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। योगाभ्यास के लिए लोगो को पहले से ही प्रेरित कर रही हैं।की योगा अभ्यास से ही हम अपने अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं । नियमित सुछम योग ही हम सब तमाम बीमारियों से निजात पा सकते है।जैसे अनलोम ,विलोम, शवास ,प्रशवास,प्राणायाम,ताड़ासन, वृक्षासन, पाद हस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन,अर्ध उष्ट्रासन, शशकासन, वक्रासन, भुजंगासन, शलभासन,मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन,भ्रामरी,ध्यान,संकल्प, शांति पाठ, आदि कर हम तमाम बीमारियों से निजात पा सकते है योग का हम सब के जीवन में बहुत ही महत्व है योग के द्वारा ऋषि मुनि बहुत ही लंबा जीवन जीते थे। आज हम सब अपनी भागमभाग की जिंदगी में अपने खानपान ,योग एवं व्यायाम आदि भूल ही गए है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से हमें व्यायाम करते रहना चाहिए।