Sunday, June 2, 2024
बस्ती मण्डल

होली से पहले शिक्षकों का वेतन भुगतान करें डीआईओएस -संजय द्विवेदी

संतकबीरनगर।उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार होली महापर्व के पहले शिक्षक कर्मचारियों के वेतन का भुगतान सुनिश्चित करें। बजट के अभाव में जनपद के 23 माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को अभी तक फरवरी माह का वेतन नहीं मिल पाया है। जिसको लेकर शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त है।

श्री द्विवेदी मंगलवार को मौलाना आजाद इंटर कॉलेज खलीलाबाद में माध्यमिक शिक्षक संघ की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद में 13 शिक्षक 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, किंतु अभी तक 7 शिक्षकों की पेंशन पत्रावली उप शिक्षा निदेशक के कार्यालय में नहीं पहुंची है। जिला विद्यालय निरीक्षक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि जगतगुरु शंकराचार्य इंटर कॉलेज मेंहदावल के शिक्षक गोपाल जी सिंह, मेंहदुपार के शिक्षक विक्रमादित्य, पचपेड़वा के शिक्षक हरि नारायण पांडेय, सिहटीकर के शिक्षक बैजनाथ यादव, रामवापुर सरकारी के शिक्षक जगराम चौधरी, मेहदूपार के शिक्षक नागेंद्र प्रसाद पांडेय व निघुरी के शिक्षक लियाकत हुसैन के पेंशन की पत्रावली उप शिक्षा निदेशक कार्यालय में नहीं पहुंची है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि उमरिया इंटर कॉलेज के प्रधान लिपिक चंद्र प्रकाश यादव 31 दिसंबर 2021 को ही सेवानिवृत्त हुए हैं, उनकी अपूर्ण पेंशन पत्रावली उप शिक्षा निदेशक कार्यालय को प्रेषित की गई थी जिसे आपत्ति के साथ पुनः जिला विद्यालय निरीक्षक को वापस कर दी गई है।
श्री द्विवेदी ने कहा कि बखिरा इंटर कॉलेज के शिक्षक बृजेश कुमार पांडेय की पदोन्नति 2 माह पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक के द्वारा की गई है किंतु अभी तक जिला विद्यालय निरीक्षक के द्वारा उनकी पदोन्नति के संदर्भ में जॉइनिंग लेटर निर्गत नहीं किया जा रहा है। नवनियुक्त शिक्ष कों के एरियर का बिल भी बकाया है, जिसका भुगतान जानबूझ कर नहीं किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बकाया पारिश्रमिक का भी भुगतान नहीं किया जा रहा है
बैठक में गिरजानंद यादव, मोहिबुल्लाह खान, यूनुस अख्तर, विजय यादव, संत मोहन त्रिपाठी, बृजेश पांडेय, विक्रमादित्य, मंतोष मौर्या, कमर आलम, यादव, अभय शुक्ला, अफजल अहमद, हरिहर प्रसाद यादव, महेश राम, विंध्याचल सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।