Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

स्किल आधारित स्काउट गाइड प्रशिक्षण की शुरुआत जल्द

बस्ती।उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के प्रादेशिक मुख्यालय की ओर से चलाए जा रहे सात दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर में 15 जून को प्रशिक्षकों को कई योग कराए गए। इस दौरान प्रेरक वक्तव्य से प्रतिभागियों में ऊर्जा का संचार हुआ।
सत्र के आरंभ में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के एकेडमिक कंसलटेंट ऑफ योगा के प्रोफेसर (डॉ) अमित कुमार सिंह ने कहा कि इस दुनिया में हर व्यक्ति प्रेम और सुख की तलाश में है। योग इसका सरलतम साधन है। जब व्यक्ति सकारात्मक होता है तो उसके निर्णय अच्छे होते हैं। इसके विपरीत नकारात्मक होने पर निर्णय खराब होते हैं और व्यक्ति जड़ता की ओर बढ़ने लगता है। उन्होंने भारत में वसुधैव कुटुंबकम सहित सर्वे भवंतु सुखिन: की भावना का वर्णन करते हुए सभी को सूर्य नमस्कार सहित कई योग का अभ्यास कराया। भारत स्काउट गाइड के सीनियर योगा ट्रेनर डॉ. बी इस्लाम ने योगाभ्यास के दौरान प्रयोग होने वाले कॉमन प्रोटोकॉल और इंस्टीट्यूशनल प्रोटोकॉल के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी को खुलकर तीन बार ठहाके भी लगवा कर उत्साह से भर दिया।
प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त (स्काउट) अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने कहा की योगाभ्यास प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भारत स्काउट गाइड के क्षेत्र में ही नहीं वरन पूरे विश्व में सामुदायिक शिक्षा में बदल हुआ है। ऐसे में सभी को इस परिवर्तन के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कैरियर काउंसलिंग पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। स्किल डेवलपमेंट की योजनाओं को समझाया। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में जल्द ही स्किल पर आधारित प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान प्रतिभागियों ने अपने प्रश्नों को पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान भी प्राप्त किया।
अंत में सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर (आईटी) अदनान हाशमी ने बताया कि क्विज कंपटीशन में इस बार लखीमपुर खीरी के लक्ष्मी शंकर प्रथम, द्वितीय स्थान पर बरेली से सीमा कश्यप और तीसरे स्थान पर अर्पण कुमार आर्य रहे। लीडर ऑफ द कोर्स वंदना तिवारी ने बताया की एक जुलाई से योगा का दूसरा बैच शुरू होगा। जबकि योगाभ्यास का क्रम लगातार तीन महीने तक जारी रहेगा। ऐसे में नए सत्र के शिविर के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी 15 जून की शाम से शुरू हो जाएगी।