Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

खंड शिक्षा अधिकारी साऊघाट की अध्यक्षता में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की ऑनलाइन हुई बैठक

बस्ती। महानिदेशक स्कूल शिक्षा उ० प्र० के परिपत्र के क्रियान्वयन में जिला अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में साऊघाट ब्लॉक के सभी नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान की ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से बैठक बी इ ओ प्रीति शुक्ला की अध्यक्षता में संपन्न हुई । इस बैठक में बी डी ओ सॉऊघाट, एडीओ पंचायत रामचंद्र वर्मा , सहित कई ग्राम प्रधानो ने हिस्सा लिया। ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से इस बैठक में प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष अशोक कुमार यादव , प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अभिषेक उपाध्याय ए आर पी रमेश कुमार शुक्ला राकेश कुमार पांडे संजय चौधरी अजय श्रीवास्तव अभिनव उपाध्याय सहायक अध्यापक आस्था रानी प्राथमिक विद्यालय गंगाराम मंझरिया प्रधानाध्यापिका संविलियन विद्यालय पुसिया भारती गुप्ता,ओरवारा प्रथम से मधुमिता सहित अधिकांश अध्यापकों ने प्रतिभाग किया ।
खंड शिक्षा अधिकारी ने संबोधित करते हुए कहां यह ऑनलाइन बैठक मिशन प्रेरणा के अंतर्गत चल रहे कार्यक्रम कायाकल्प से संबंधित बिंदुओं को लेकर हैं। ग्राम पंचायत में स्थित विद्यालय के विकास के लिए प्रधान की सक्रिय भूमिका है।
खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया की अवस्थापना सुविधाओं के अंतर्गत कुल 18 मूलभूत सुविधाएं विद्यालय के लिए आच्छादित की जाने की प्रक्रिया गतिमान है। जिसके लिए शासन स्तर से भी पत्र निर्गत किए जा चुके हैं। बैठक को होस्ट कर रहे ब्लॉक के ए आर पी राकेश कुमार पांडे ने कहा कि ग्राम पंचायतों में अवस्थित परिषदीय विद्यालयों में इसी ग्राम पंचायत के बच्चे शिक्षा प्राप्त करते हैं इसलिए विद्यालय अवधि में मूलभूत अवस्था संसाधनों की व्यवस्था किया जाना भी ग्राम पंचायतों से अपेक्षित है। जिससे ग्राम पंचायत के निवासी बच्चों को सुरक्षित एवं स्वच्छ बेहतर शैक्षिक परिवेश उपलब्ध हो सके।