Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

आबकारी विभाग में किसके इशारे पर कर रहा गोलमाल,हर माह 1 करोड 59 लाख 81 हजार  525 रूपये की हो रही है अवैध वसूली

-1 करोड 59 लाख 81 हजार 525 रूप्या लगभग का आंकड़ा आ रहा एक करोड़ 59 लाख 81 हजार 525 रूपया 

-प्रति शीशी लिया जा रहा है पांच रुपया अतिरिक्त 

-डीएम ने कहा प्रकरण गंभीर है कड़ी कार्रवाई की जाएगी

बस्तीन्यूज़ टाइम्स ब्यूरो बस्ती जिले में पिछले कई माह से आबकारी विभाग गहरी निंद्रा में सो रहा है, जिसके चलते शराब माफिया पूरी तरह से बाजार को अपने कब्बे में कर लिए हैं, कोविड19 में हुई लाॅकडाउन में एक तरफ जहां वे चोरी छिपे दोगुने दाम पर शराब बेंचते रहे, तो वहीं सरकार की ओर से छूट मिलने के बाद भी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। जानकर हैरानी होगी कि अपने यहां कई जगहों पर देशी शराब बंटी बब्ली की ओवर रेटिंग की जा रही हैं, प्रति शीशी पांच रूपए अतिरिक्त लिया जा रहा है, अवैध रूप से धनउगाही किए गए रूपयों का कुछ अता पता नहीं हैं कि वह जा किसकी झोली में रहा है ओवर रेटिंग कर बंटी बब्ली बेंचकर अर्जित किया गया मात्र एक महीने की धनराशि एक करोड़ 59 लाख 81 हजार 525 रूपया किसके तिजोरी में जा रहा है यह वक्त बता देगा, लेकिन यह अवैध वसूली पिछले कई माह से चल रही है।
—————
6 लाख 39 हजार 261 लीटर प्रति माह है जिले का कोटा
– विभागीय सूत्रों के अनुसार बस्ती जिले में देशी शराब का कोटा प्रति माह 6 लाख 39 हजार 261 लीटर हैं, जिसमें 31लाख 96 हजार 305 पौवा 200 एमएल का बनता है, एक महीने की ओवर रेटिंग की धनराशि पांच रूपए के हिसाब से यदि जोड़ी जाए तो एक करोड 59 लाख 81 हजार 525 रूप्या लगभग का आंकड़ा आ रहा है, जबकि प्रत्येक देशी शराब बंटी बब्ली की प्रति शीशी पर 50 रूपए का प्रिंट रेट है।

——————
आबकारी अधिकारी व अपर जिलाधिकारी की सुनिए 
– जिला आबकारी अधिकारी नवीन कुमार सिंह ने ओवर रेटिंग कर बेंची गयी देशी मदिरा की बात को सिरे से खारिज कर दिया। लेकिन उन्होेने यह स्वीकार किया कि प्रति शीशी अधिक मूल्य पर शराब बेंचने की सूचना हमें प्राप्त हुई थी। जांच कराने पर सूचना गलत पाया गया। अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने उपरोक्त मामले मंे आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि ओवर रेटिंग गंभीर मामला है। उन्होेने कहा कि प्रकरण की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
———————–
डीएम ने कहा प्रकरण गंभीर है कड़ी कार्रवाई की जाएगी
– देशी शराब की ओवर रेटिंग को लेकर डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा कि प्रकरण उनके संज्ञान में नही हैं, लेकिन गंभीर है, जांच कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।