Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

योगी सरकार 4 साल में जनता को जरूरी सुविधाओं को दिलाने में नाकामी के लिए जाना जाएगा-राम यज्ञ निषाद

बस्ती। अपने निकम्मेपन का उत्सव मनाने वाली योगी सरकार के 4 साल में किसान, बेरोजगार, आम आदमी बेहाल है. भ्रष्टाचार, बेईमानी के 4 साल का उत्सव मना रही सरकार जनता से जुड़े हर मुद्दे पर नाकाम रही है। यह बाते आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष राम यज्ञ निषाद ने शनिवार को पार्टी दफ्तर पर आयोजित प्रेस वार्ता में कहीं।

उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के 4 साल के कार्यकाल 2017 में किए गए चुनावी वादों और 4 साल में जनता को जरूरी सुविधाओं को दिलाने में नाकामी के लिए जाना जाएगा। इस सरकार ने 2017 में उत्तर प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने, किसानों की कर्ज माफी और किसानों की फसल का उचित मूल्य दिलाने की बात कही थी। 4 साल में उत्तर प्रदेश सरकार इन सभी वादों को पूरा करने में नाकाम रही है। पश्चिम से लेकर पूर्वोत्तर तक ज्यादातर किसान गन्ने की खेती करते हैं। 4 साल में योगी सरकार ने एक भी रुपए गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी नहीं की।

दूसरी तरफ गन्ना किसानों का हजारों करोड़ का बकाया चीनी मिलों पर है। यह सरकार गन्ना किसानों का बकाया दिलाने में नाकाम रही। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने में सरकार की नाकामी के चलते किसानों को अपनी फसल बिचौलियों को हाथ बेचने को मजबूर होना पड़ा। कर्ज माफी का वादा करने वाली इस सरकार के राज में कई किसानों को कर्ज के चलते आत्महत्या करनी पड़ी। रोजगार के मुद्दे पर सरकार ने जितनी भी वैकेंसी अपने 4 साल के कार्यकाल में निकाली उसकी गलत नीतियों, भर्तियों में भ्रष्टाचार, आरक्षण की प्रक्रिया ठीक ढंग से पूरा न करने आदि के कारण सभी नियुक्तियां या तो हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है।

या फिर उसकी जांच हो रही है। इन नियुक्तियों में एक भी व्यक्ति को रोजगार नहीं मिला। दूसरी तरफ सरकारी विभागों में लाखों पद रिक्त हैं। सरकार खाली पदों को भरने में नाकाम रहीं। नौजवान इसको लेकर आन्दोलन करता है तो उस पर लाठियां बरसायी जाती हैं। सरकार से असंतुष्ट लोग विरोध में सड़क पर उतरे तो अलोकतांत्रिक तरीके अपनाकर उनका विरोध करने का अधिकार छीनने का प्रयत्न किया गया। लोगों को डराने के लिये उन पर फर्जी मुकदमे दर्ज किये गये। सरकार बदले की भावना से काम करती रही।

कोरोना काल में जनता पर फर्जी मुकदमे लदते रहे और सत्ताधारी नेता गाइडलाइन की ऐसी तैसी करते रहे। आप नेता ने कहा जनता ने सब अपनी आखों से देखा और अनुभव किया है। आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश में मजबूत दस्तक देने जा रही है। छल, कपट, द्वेषपूर्ण, पक्षपातपूर्ण, भ्रष्टाचार के राजनीति की उल्टी गिनती शुरू होने वाली है, जनता इमानदार राजनीति को अवसर देने की तैयारी में है।