Tuesday, June 4, 2024
बस्ती मण्डल

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ,डीएम ने प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया

बस्ती।संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने राजकीय इण्टर कालेज प्रांगण में फीता काटकर तथा प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया। इस अवसर पर उन्होने दस्तक अभियान के संबंध में उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलाया। कार्यक्रम का संचालन जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ0 आईए अंसारी ने किया। इस अवसर पर डाॅ0 सीके वर्मा, डाॅ0 एके कुशवाहा, डाॅ0 फखरेयार हुसैन, ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, आलोक राय उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले 04 वर्षो में संचारी रोग नियंत्रण तथा बुखार नियंत्रण के लिए कई बार अभियान चलाये गये जिसका उत्साहवर्ध परिणाम मिला है। संक्रामक रोगो से मृत्यु दर में कमी आयी है तथा जेई/एईएस के मरीजो की जान भी बचाई गयी है। पिछले वर्षो में जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज तथा सीएचसी/पीएचसी पर इन बिमारियों के इलाज की सुविधा बेहतर हुयी है।
दस्तक अभियान के संबंध में उन्होने कहा कि सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाकर हम अपना बचाव कर सकते है। जेई/एईएस से सर्वाधिक 01 से 15 वर्ष आयु के बच्चे प्रभावित होते है। इनके टीकाकरण की व्यवस्था भी की गयी है। इससे हम उनको शारीरिक और मानसिक दिव्यांगता से बचा सकते है। इस संबंध में उन्होेने वहाॅ उपस्थित सभी को शपथ भी दिलाया।
उन्होने कहा कि यदि कोई बच्चा हमारे गाॅव में बुखार से पीड़ित होता है तो उसके परिवार को तुरन्त इलाज के लिए सरकारी अस्पताल के लिए कहेंगे। उन्होने शपथ दिलाया कि हम अपने घर के आस-पास साफ-सफाई रखेंगे तथा सभी को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। शौच के लिए हम सभी शौचालय का प्रयोग करेंगे तथा प्रयास करेगे कि दिमागी बुखार या नवकी बीमारी से हम अपने सभी बच्चों को बचाएगें।