Tuesday, June 4, 2024
बस्ती मण्डल

जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज होम्योपैथी से संभव-डॉ भास्कर शर्मा

सिद्धार्थनगर।डॉ शर्मा होम्योपैथी हॉस्पिटल एंड रिसर्च फाऊंडेशन सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में आयोजित बेनिफिट्स आफ होम्योपैथी विषयक पर अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन 21 फरवरी रविवार को हुआ। जिसमें देश विदेश के कई चिकित्सकों ने भाग लिया। इस वेबीनार में वेस्ट अफ्रीका,फिलीपींस, इजिप्ट, नाइजीरिया सहित भारत देश के विभिन्न प्रदेशों के होम्योपैथिक चिकित्सकों ने भाग लिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सहित सैकड़ों विश्व रिकॉर्ड धारी व सैकड़ों पुस्तकों के लेखक सिद्धार्थनगर के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉक्टर भास्कर शर्मा ने कहा कि विश्व स्वास्थ संगठन ने होमियोपैथिक चिकित्सा पद्धति को स्वास्थ सेवा में दूसरे स्थान पर रखा है। होम्योपैथ पुरानी चिकित्सा पद्धति है। इसके माध्यम से जटिल से जटिल बिमारियों का इलाज समुचित तरीके से एवं कम खर्च में आसानी से किया जा सकता है।डॉक्टर भास्कर शर्मा ने यह भी कहा कि होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति की जो कमोबेश हर तरह के रोगों को जड़ से समाप्त करने की क्षमता रखती है। जरूरत है सिर्फ़ विश्वास की और मर्ज़ को भांपने वाले दक्ष चिकित्सकों की, चूंकि यह पद्धति ‘समः समम् समयते’ अर्थात ( सिमलिया सिमलीबस क्यूरैंचर)’ सिद्धांत पर कार्य करती है ,जिसका मतलब है कि “जहर को जहर मारता है ” अर्थात् लक्षणों की समानता के आधार पर कार्य करती है। अत: एक ही रोग होने पर भी दो भिन्न व्यक्तियों के लक्षणों के आधार पर दोनों के लिए भिन्न-भिन्न औषधियां भी दी जाती हैं।
इस चिकित्सा पद्धति में रोग से उत्पन्न शारीरिक और मानसिक लक्षणों के आधार पर ही दवा दी जाती है, यानी बीमारी के आधार पर नहीं, बल्कि रोगी के तन-मन के हालात को देखते हुए चिकित्सा की जाती है। डॉक्टर मारियो लोशेरों फिलीपींस ने होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति को बेहद कारगर बताया है और कहा होम्योपैथी बीमारी को जड़ से खत्म करती है। मैं खुद होम्योपैथी का प्रयोग कर रहा हूं। वहीं पर डॉ मनमोहन शुक्ला ने एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति से ज्यादा कारगर होम्योपैथी को बताया है।जिस बीमारी में एलोपैथिक काम नहीं करती है वही पर होम्योपैथी बेहद कारगर साबित हो रही है। डॉ बीके बजाज ने होम्योपैथी को खूब सराहा और कहां होम्योपैथी बिना साइड इफेक्ट के काम करती है और बीमारी को जड़ से खत्म करती है। डॉक्टर संजीव मदान ने होम्योपैथी को सस्ती सरल सुलभ चिकित्सा पद्धति बताया।
इस वेबीनार में डॉक्टर केल्विन मोरगन अफ्रीका डॉक्टर इमानुएल सिक्का अफ्रीका डॉक्टर मारियो लोशेरों फिलीपींस, डॉक्टर वेलफेम इजिप्ट, बीके बजाज,डॉ मनोज शर्मा डॉक्टर राजकुमार शर्मा संतोष कुमार फार्मासिस्ट आदि लोग उपस्थित रहे।