Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

डीएम- एसपी के साथ राजस्‍व व पुलिसकर्मियों ने भी लगवाया कोरोना का टीका

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा)जनपद में स्‍वास्‍थ्‍य व अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के साथ ही पुलिस व प्रशासन से जुडे़ हुए अधिकारियों व कर्मचारियों के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। डीएम दिव्‍या मित्‍तल तथा एसपी डॉ कौस्‍तुभ ने गुरुवार को जि̒ला अस्‍पताल की एमसीएच विंग में खुद टीका लगवाकर इसकी शुरुआत की। पुलिस लाइन्‍स समेत जनपद की 9 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 13 सत्रों में कोरोना टीकाकरण किया गया।

जि̒लाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल के साथ एसपी डॉ कौस्‍तुभ जि̒ला अस्‍पताल की एमसीएच विंग में पहुंचे। वहां पर सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह, एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा, सीएमएस डॉ ओ पी चतुर्वेदी, प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान तथा यूनीसेफ के डीसी बेलाल अनवर के निर्देशन में उन्‍हें पूरी प्रक्रिया के अनुपालन के उपरान्‍त कोरोना का टीका लगाया गया। टीका लगवाने के बाद दोनों अधिकारियों ने निगरानी रुम में आधा घण्‍टा बिताया। आधे घण्‍टे बाद दोनों ने सेल्‍फी प्‍वाइण्‍ट पर आकर सेल्‍फी व अपनी तस्‍वीरें खिचवाई। वहां पर मौजूद पुलिसकर्मियों के साथ ही राजस्‍व कर्मियों को भी उन्‍होने टीकाकरण के लिए उत्‍साहित किया। पुलिस लाइन्‍स में बीपीएम खलीलाबाद अभय त्रिपाठी के निर्देशन में टीकाकरण की 2 टीमें पुलिसकर्मियों का टीकाकरण करती रहीं। टीकाकरण को लेकर पुलिसकर्मियों तथा राजस्‍वकर्मियों में उत्‍साह देखा गया। पुलिस लाइन्‍स समेत 9 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 13 सत्रों में 1501 कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्‍य था।

*कोरोना से मुक्ति में टीके का योगदान अहम – दिव्‍या मित्‍तल*

डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने टीका लगवाने के बाद जनता से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से पूर्ण रुप से मुक्ति में टीके का योगदान महत्‍वपूर्ण है। इसलिए अपनी बारी आने पर टीका सभी लगवाएं, इसका कोई दुष्‍प्रभाव नहीं है। जि̒ले में 6 हजार से अधिक लोगों को टीका लग चुका लेकिन अभी तक इसका कोई दुष्‍परिणाम सामने नहीं आया है। बेवजह भय को मन में स्‍थान न दें। मैने खुद टीका लगवाया, मुझे कुछ भी नहीं हुआ। टीका लगने के बाद आत्‍मविश्‍वास बढ़ गया है। इतना जरुर ध्‍यान रखें कि टीका लगने के बाद भी कोरोना व्‍यवहार बिल्‍कुल न छोड़ें, बल्कि दो गज की दूरी, सार्वजनिक स्‍थलों पर मास्‍क और बार बार हाथ धुलना कतई न छोड़ें।

*सभी पुलिसकर्मी अवश्‍य लगवाएं कोरोना के टीके – डॉ कौस्‍तुभ*

टीकाकरण के बाद एसपी डॉ कौस्‍तुभ ने सभी पुलिसकर्मियों से अनुरोध किया कि वे कोरोना के टीके अवश्‍य लगवाएं। सभी के नाम एण्‍ट्री कर दिए गए हैं। किन्‍ही कारणवश अगर किसी का नाम छूट गया हो तो वे अपना नाम पोर्टल में एण्‍ट्री करा लें। पुलिसकर्मी व सुरक्षा से जुड़े हर कर्मी कोरोना काल के सबसे बड़े योद्धा हैं और इन सभी को सरकार ने टीकाकरण के लिए प्राथमिकता दी है। इसलिए जरुरी है कि सभी टीका लगवाएं। टीका लगवाने के बाद कोरोना का भय सदा के लिए दूर हो जाएगा। टीकाकरण ही कोरोना से बचने का अन्तिम उपाय है। इसलिए टीकाकरण में लापरवाही कदापि न करें।

*आज चलेंगे कुल 8 सत्र*

जनपद में 12 फरवरी को टीकाकरण के कुल 8 सत्र चलाए जाएंगे। इसमें सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में 2 सत्रों में 250, एमसीएच विंग जि̒ला अस्‍पताल में 3 सत्रों में 375 व पुलिस लाइन्‍स खलीलाबाद में 3 सत्रों में 375 लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे।