Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

फोकस सैम्‍पलिंग में होटल के साथ रेहड़ी पटरी वालों की हुई सैम्‍पलिंग

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) शासन के निर्देश पर कोविड मरीजों की खोज के लिए चलाए जाने वाले 15 दिवसीय फोकस सैम्‍पलिंग के दो दिनों में 18 टीमों ने जनपद के विभिन्‍न भागों में होटल व रेस्‍टोरेण्‍ट के साथ ही रेहड़ी व पटरी वालों के सैम्‍पल लिए, ताकि जनपद में कोरोना के प्रभाव को मापा जा सके।

मुख्‍य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर 15 दिवसीय फोकस सैम्‍पलिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की शुरुआत होटल व रेस्‍टोरेण्‍ट पर जाकर सैम्‍पलिंग से की गई। वहां आए हुए लोगों के सैम्‍पल लिए गए । वहीं दूसरे दिन रेहड़ी व पटरी व्‍यवसाइयों के नमूने लिए गए। इसके लिए खलीलाबाद, सांथा, मेंहदावल, धनघटा, सेमरियांवा, नाथनगर, मगहर, चुरेब, पौली, धर्मसिंहवा के साथ ही अन्‍य स्‍थानों पर जांच टीम को लगाया गया है। जांच के लिए लगाई गई परीक्षण टीमों ने एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली के निर्देशन में सैम्‍प‍ल लिए हैं। फोकस सैम्‍पलिंग रैण्‍डम तरीके से की जा रही है, ताकि सही परिणाम प्राप्‍त किए जा सकें। दो दिनों के अभियान में अभी तक 3 पाजिटिव मिले हैं।

*जांच के बाद मिलेगी मानसिक सन्‍तुष्टि*
मेंहदावल के उत्‍तर पट्टी निवासी 41 वर्षीय अजमेर अली तथा 30 वर्षीय अच्‍छेलाल ने बताया कि कोरोना की जांच के बाद उनको मानसिक संतुष्टि मिली है। उनकी जांच अभी तक नहीं हुई थी। लोगों के हमेशा सम्‍पर्क में रहने के कारण भय की स्थिति बनी रहती थी। वहीं 31 वर्षीय मोहरनाथ का कहना था कि कोरोना उन्‍हें छू भी नहीं सकता है, क्‍योंकि वह हमेशा मास्‍क लगाए रहते हैं। साथ ही हैण्‍ड सेनेटाइजर तथा हैण्‍डवाश का उपयोग नियमित तौर पर करते रहते हैं। काफी सावधानीपूर्वक काम करते हैं, फिर भी जांच आवश्‍यक है। आज जांच हो गई तो काफी राहत मिली।