Saturday, June 22, 2024
देश

स्कूलों की कैंटीन से साफ होगा जंक फूड, सर्व किया जाएगा अब ये हेल्थी Menu!

अब स्कूल की कैंटीन में छात्रों को जंक फूड मिलना मुश्किल हो जाएगा। स्कूलों में बच्चों को हेल्दी और सुरक्षित खाना मुहैया कराने के लिए सरकार ने इतना बड़ा कदम उठाया है। इसकी जानकारी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दी है। सरकार के मुताबिक, अब स्कूल की कैंटीन से लेकर हॉस्टलों में ऐसा कोई भी फूड आइटम नहीं रखा जाएगा जिसमें सैचुरेटेड या अधिक मात्रा में चीनी, नमक और ट्रांस फैट शामिल होगा। फास्ट फूड की जगह अब स्कूल की  कैंटिन में हर दिन 70 से 80 प्रतिशत ऐसा खाना दिया जाएगा जिसमें चोकर वाला गेहूं का आटा, चावल, रागी, बाजारा और मोटे अनाज के साथ-साथ कई प्रकार की दालें भी शामिल होगी।

इसके अलावा हरी सब्जियां और फल भी शामिल होगी। बच्चों में प्रोटिन की मात्रा बनी रहे इसलिए चिकन , मछली, दूध, छाछ, पनीर भी मुहैया कराई जाएगी। बच्चों को मीठे में आईसक्रीम और दूध की बनी मिठाइयां भी खाने को दी जाएगी। बता दें कि सरकार ने स्कूल की कैंटीन में ड्राई-फ्रूट्स को भी शामिल करने को कहा है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब स्कूल के 50 मीटर की दूरी में  कोई जंक फूड भी बेच नहीं पाएगा।

स्कूल की कैंटीन को आदेश दिए गए है कि वह दलिया, पोहा, नमकीन दाल, उपमा जैसी तमाम हैल्थी फूड भी समय-समय पर बनाए। वहीं अब स्कूल के बच्चों को कोई भी फास्ट फूड आइटम सर्व करने की इजाजत नहीं होगी। गौरतलब है कि सरकार ने देश के स्कूलों में सुरक्षित खाघ पर्दाथ मुहैया कराने के मामले में पहले से ही एक मसौदा जारी किया था जिसके बाद जनता और विशेषज्ञों से मिले सुझावों पर विचार करने के बाद ही फाइनल नोटिफिकेशन जारी की गई है। बता दें कि इसमें यह भी कहा गया है कि स्कूल में ऐसा कोई ऐड या बोर्ड नहीं लगाए जाए जिसमें जंक फूड जैसे तस्वीरें हो और या जंक फूड को बढ़ावा दे। वहीं स्कूल के कंम्प्यूटर स्क्रीन पर बी जंक फूड जैसी कोई वॉलपेपर नहीं लगााया जाएगा।